कोरोनावायरस

जरूरत मन्द को खाद्यान्न सामग्री व किट वितरण में मानवीय दृश्टिकोण रखे कोई भूखा न सोए।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही नगर परिषद की वितरण व्यवस्था असंतोष जनक वितरण के दौरान हुई कहासुनी पुलिस की दखल से हुई शांति।।

सिरोही कोई व्यक्ति भूखा न रहे जरूरत मन्द को भोजन मिले केंद्र और राज्य सरकार बीपीएल, अंत्योदय परिवार और वंचित तबके को लोक डाउन के दौरान कोई असुविधा न हो इसके लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। और बीपीएल परिवार और अंत्योदय परिवार को निर्धारित अनाज, जन धन खातों में महिलाओ को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही है।

जिला कलेक्टर की मॉनिटरिंग में सभी उपखण्ड अधिकारी पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रहे है ताकि कोई भी पात्रता धारी ओर जरूरत मन्द वंचित न हो। पर सिरोही नगर परिषद क्षेत्र के 35 वार्डो में बीपीएल परिवार,अंत्योदय परिवार और जरूरत मन्द ,वंचित जन को खाद्यान्न किट, ओर भोजन किट भले ही मिलते हो लेकिन वितरण व्यवस्ता राजनीतिक दखलंदाजी से त्रुटि पूर्ण होने से अनेक परिवारों की हालत दूभर हो गई है जो सहन करते हुए भुगत रहे है।

अनेक स्थानों पे दुबारा किट नही पहुचे।नगर परिषद ने पूरी जिम्मेदारी पार्षदो पे डाल दी पार्षद भी सुचारू चयन करवाते है इसपे संशय न भी करे तो राशन किट,वोटर लिस्ट से वंचित परिवारों को इक्का दुक्का बार किट मिल गए लेकिन दुबारा उनकी तरफ किसी ने झांक के नही देखा

जिससे कोराना काल मे वो भारी संकट में आगये है।नगर परिषद स्ट्रीट वेंडर ओर रिक्षा वालो को भी आर्थिक सहायता बाबत सोच रही है पर समाज का बहुत बड़ा मध्यम वर्ग जो किसी से कह नही सकता मांग नही सकता उसकी दशा गम्भीर है।डेढ़ दशक पूर्व हुए बीपीएल सर्वे के अनेक परिवारों में अब सरकारी कर्मचारी भी हो गए है व्यापार धंधे चल रहे है पर वो सरकारी सुविधा हो या दानदाताओं की वो सुविधा से वंचित होना नही चाहते।

उधर नगर परिषद द्वारा खाद्यान्न वितरण,ओर किट वितरण के दौरान सोसल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भले उड़ती हो और सप्लाय के दौरान भीड़ भाड़ होने से अक्सर नगर परिषद कार्मिक ओर सामग्री लेने वाले परिवारों में अक्सर तनातनी हो जाती है।

कल सुनार वाड़ा में जरूरतमंदों को नगर परिषद का टेम्पो एसआई प्रवीण माली के नेतृत्व में अनाज वितरण करने गया तो वहाँ हंगामा हो गया और एसआई ने सिटी कोतवाली को फोन कर सुरक्षा मांगी इतने में उप सभापति जितेंद्र सिंघी ने दोनों पक्षों से समझाइश की ओर एसआई से कहा कि आप शांत रहे हम सेवा के लिए है तो एसआई ने कहा कि में ईमानदारी से नोकरी पांच साल से कर रहा हु में आपका सम्मान करता हु पर माँ बाप की गाली नही सुनूंगा।आखिर मौके पे पहुची पुलिस माहौल को शांत कर भीड़ भाड़ न कर शांति पूर्वक लाइन बद्ध तरिके से राहत सामग्री प्राप्त करने के निर्देश दिए।हिन्दू वेव के जिला संयोजक ने पार्षदो ओर राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं को आग्रह किया कि वो फील्ड में घूमते है और हरेक वार्ड में कमजोर जरूरत मन्द की स्तिथि को जानते है कोई भूखा न रहे और हर जरूरत मन्द को भोजन मिले इसके लिए मानवीय दृष्टिकोण से कार्य करे और इसमे राजनीति न घुसने दे। क्योंकि जिस प्रकार विधायक संयम लोढ़ा द्वारा बार-बार यही कहा जा रहा है कि कोई भूखा ना सोए इसके लिए उन्होंने भामाशाह सरकार हर से सहयोग लेकर वह इस परिस्थिति में सबको कोई परेशानी ना हो उसके लिए और पूरा ध्यान रख रहे हैं और प्रशासन भी पूरा सहयोग कर रहा है लेकिन कहीं-कहीं ऐसी स्थिति बन जाती है इसके लिए हर वार्ड में अगर पार्षद साथ रहे तो ऐसी स्थिति नहीं बनेगी पार्षदों की इच्छाशक्ति भी जरूरी है

Categories