कोरोनावायरस

विधायक लोढा जयपुर में आपदा राहत एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व मंत्री भंवरलाल मेघवाल से की मुलाकात

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

बीपीएल के वंचित रहे लोग कलेक्टर के माध्यम से अनुग्रह सहायता राषि प्राप्त कर सकेगे

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही केन्द्रिय बीपीएल, स्टेट बीपीएल व अंत्योदय योजना के अंतर्गत आने वाले परिवार जो सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजना में लांभावित नही है उन्हें जयपुर से किये जा रहे केन्द्रिय भुगतान में सहायता राषि प्राप्त नही हुई है उन्हें जिला स्तर पर जिला कलेक्टर के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

इसी तरह पंजीकृत निर्माण श्रमिक जिन्हें जयपुर से केन्द्रिय भुगतान के तहत सहायता प्राप्त नही हुई है उन्हें भी जिला स्तर पर जिला कलेक्टर के माध्यम से भुगतान जिला स्तर पर किया जाएगा। यह आष्वासन आपदा राहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने जयपुर में उनके सरकारी निवास पर विधायक संयम लोढा को मुलाकात के दौरान शनिवार को दिया।

लोढा ने मेघवाल की जानकारी में लाया कि बीपीएल परिवारों द्वारा ऐसी शिकायते ध्यान में लायी गई है कि उनके परिवार को पेंशन भी प्राप्त नही होती है और अनुग्रह सहायता भी नही मिली है।

मेघवाल ने कहां कि शहरी क्षेत्र में नगरपालिका के अधिषाषी अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत के विकास अधिकारी उन परिवारों का चिंहिकरण कर जिला कलेक्टर को सूची देंगे जिन बीपीएल परिवारो को पारिवारिक पेंषन न मिलने के बाद भी अनुग्रह सहायता राषि प्रदान नही की गई है। जिला कलेक्टर इन लोगो के बैंक खातो में राषि हंस्तातारित करेंगे। यदि किसी का बैंक खाता न भी हुआ उसे जिला कलेक्टर द्वारा नकद राषि भी जा सकती है। मेघवाल ने बताया कि अधिकांष परिवारों को राज्य स्तर से 2500 रूपये की सहायता उपलब्ध करवा दी गई है

उन्होंने कहां कि यथा सम्भव दोहरे भुगतान को रोकने के लिए अधिषाषी अधिकारी एवं विकास अधिकारी से जानकारी लिया जाना उचित होगा।

मेघवाल ने बताया कि सिरोही जिले में 1 लाख 6 हजार 162 लाभार्थियों को फरवरी एवं माह मार्च की पेंषन का भुगतान कर दिया गया है। इसी तरह पालनहार योजना के बच्चो को भी भुगतान कर दिया गया है।

लोढा ने मेघवाल से आपदा राहत के तहत सिरोही जिले को दी गई राषि के संबंध में भी चर्चा की। मेघवाल ने बताया कि अभी सिरोही जिले को प्रदत्त राषि का पूरा उपयोग नही किया गया है। आपदा राहत के तहत दी गई राषि से चिकित्सा उपकरण भी क्रय किये जा सकते है एवं खाद्य सामग्री का भी वितरण किया जा सकता है। दी गई राषि का उपयोग करने पर और राषि प्रदान की जा सकेगी।

विधायक संयम लोढा ने जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल से मोबाईल पर बातचीत कर सिरोही जिले की पंचायत समिति के विकास अधिकारियों एवं नगरपालिका के अधिषाषी अधिकारियों के माध्यम से पारिवारिक पेंषन प्राप्त नही करने वाले उन वंचित केन्द्रिय बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय योजना व श्रमिकों के नामों की सूची बनवाने का आग्रह किया जिन्हें जयपुर से केन्द्रिय भुगतान के तहत ढाई हजार रूपये अनुग्रह सहायता की राषि प्राप्त नही हुई है।

Categories