कोरोनावायरस

सिरोही जिले में कोविड टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जिला कलेक्टर के दिशा निर्देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाई

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही पूरे प्रदेश में शनिवार सुबह कोरोना से सुरक्षा के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गया। वैक्सीनेशन से पहले वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं थी, लेकिन शनिवार सुबह सिरोही के जिला अस्पताल में जब डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई गई, तो सारी भ्रांतियां दूर हो गई।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया की जिले में तीन जगह जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगंज व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आबूरोड पर लाभार्थियों के कोविड वैक्सीन लगाई गई साथ ही किसी प्रकार का किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट नजर नहीं आए। साथ ही उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में वैक्सीनेशन के बाद कोई साइड इफेक्ट नजर आते हैं, तो उसके लिए अस्पताल में ही अलग से उपचार की व्यवस्था की गई है, जिसमें फिजीशियन और एनेस्थीसिया के चिकित्सक हर वक्त मौजूद रहेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि फिलहाल 4210 डोज वैक्सीन उपलब्ध हैं। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेशन दिया जा रहा है,

जिसके तहत जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगंज व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आबूरोड में चिकित्सा कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की वैक्सीनेशन के बाद भी व्यक्ति को नियमित रूप से मास्क लगाना है, भीड़ भाड़ वाली जगह में जाने पर 2 गज की दूरी, बार-बार हाथ धोना जैसी सावधानियां लगातार रखनी हैं। इसके तहत प्रथम चरण में चिकित्सा कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएंगी, उसके बाद द्वितीय चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के और चौथे चरण में अन्य बीमारियों वाले मरीजों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि जिले के तीनों कोविड टीकाकरण सेंटर पर 197 वैक्सीन लगाए गई जिसमें जिला अस्पताल में 74, सीएचसी शिवगंज में 58 व यूपीएससी आबूरोड में 65 पर लगाए गए। इस टीकाकरण स्तर में अतिरिक्त जिला कलेक्टर गीतेशश्री मालवीय, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनीता थरेजा, डीपीएम राहुल माथुर, अर्बन डीपीएम मानसिंह, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खाँ, डब्ल्यूएचओ सुपरवाइजर गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित के साथ चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Categories