कोरोनावायरस

सेंट जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल की योग के द्वारा बच्चों में शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य संतुलन की पहल

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही। कोरोना महामारी के चलते हर वर्ग में तनाव बढ़ा है, इससे शिक्षक और छात्र भी नहीं बच पाए हैं।

स्कूल बंद होने की वजह से बच्चों में शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य संतुलन के लिए सेंट जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल द्वारा नियमित तौर पर योग करवाए जा रहे है। बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से कोरोना के प्रति जागरूक करते हुये योगाभ्यास कराए जा रहे हैं।बच्चों में भी योग को लेकर खासा जोश व दिलचस्पी देखने को मिल रही हैं।

शिक्षकों द्वारा बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न आसन एवं ध्यान की पध्दति सिखाए जा रहे हैं। उनके द्वारा बच्चों को योग के फायदे बताये जा रहे हैं एवं कैसे ये कोरोना के साथ साथ तनाव भरे जीवन मे लड़ने में कारगर साबित हो सकता हैं। शिक्षक तनाव और चिंता के वातावरण में भी बच्चों का दृष्टिकोण सकारात्मक बनाकर पढ़ाई कराने के साथ-साथ उनकी चिंताओं एवं समस्याओं का निराकरण कर सकें।

इस पहल में बच्चों के साथ उनके अभिभावकों का भी विशेष सहयोग मिल रहा हैं। बच्चों के द्वारा स्कूल ग्रुप पर उनके योगाभ्यास के फोटो व विडियो भेजे। उनके अनुसार योग से उनके जीवन मे सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं।

प्रिंसिपल डिम्पल मेवाड़ा ने कहा कि "पूरे विश्व के साथ ही देश कोरोना संकटकाल से लंबे समय से जूझ रहा है। ऐसे में मनोदशा का विचलित होना स्वभाविक है। छात्रों के मन में अपनी शिक्षा एवं भविष्य को लेकर चिन्ता होना स्वभाविक है। ऐसी विकट परिस्थिति में स्कूल ने बच्चों की पढ़ाई को नियमित बनाने एवं उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिये योग जैसे तरीको को अपना रहा है।"

वही प्रबधंक मंशा परमार ने कहा कि "कोरोना संकटकाल में मानसिक रूप से स्वस्थ रहना और जरूरी हो गया है। इस समय मानसिक समस्याएं बढ़ रही हैं, बच्चे भी अपने भविष्य को लेकर भय और चिंता से ग्रस्त हैं। बच्चों को इस मनोस्थिति से उबारने के लिये योग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर इसी पहल को शुरू किया गया है।

इस ऑनलाइन पहल को सभी स्टॉफ, सदस्य सफल बना रहे।

Categories