कोरोनावायरस

प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन ‘‘भाया’’ ने किया कोरोना जागरूकता जन आन्दोलन अभियान की शुरूआत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरिश दवे

सिरोही, प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन ‘‘भाया’’ ने कहा कि आमजन तक सरकार की योजनाओं का लाभ मिले, जन-जन तक प्रसार-प्रचार हों और प्रदेश सरकार की भावना के अनुरूप कार्य करेंगे और अन्तिम छोर पर बैठे आमजन को इसका लाभ मिले, ऐसी व्यवस्थाए सुनिश्चित हों।

वे आज नवीन भवन स्कूल प्रांगण में कोरोना जागरूकता जन अन्दोलन अभियान के शुभांरभ के मौके पर सम्बोधित कर रहें थे। उन्होंने कहा कि वे जिले के प्रभारी मंत्री होने के नाते जन, मन एवं धन से समर्पित भाव से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से पूरा देश और विश्व चपेट में है और जब इस महामारी की शुरूआत हुई और माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्धारा जो प्रबंधन कार्य किया वह राजस्थान में भीलवाडा माॅडल पूरे देश और विदेश में चर्चित हुआ। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री ने भी इस प्रबंधन को सराहा। उन्होंने कहा कि समय-समय पर जो भी कदम उठाने की आवश्यकता पडी , इसके बचाव के लिए तो उन व्यवस्थाओं को चाक -चाॅबद किया जिसमें मेडिकल में चाहे बैड बढाने की आवश्यकता हो या वेन्टिलेटर की , या फिर जांच की व्यवस्था हों। इसके लिए अधिकाधिक टेस्ट की व्यवस्था की गई।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लाॅकडाउन प्रथम, द्धितीय, तृतीय , चतुर्थ  गाईड लाईन के अनुरूप उसे लागू करने की सुव्यवस्थित व्यवस्था की गई और आवश्यकतानुसार जिले में 144 धारा भी लगाई गई। उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल में सबसे बडी बात यह रही कि मुख्यमंत्री महोदय ने वीसी के माध्यम से सांसद, विधायक और आम छोटे से छोटे जन प्रतिनिधि तक जुडने का उन्होंने प्रयास किया है साथ ही साधु संत समाज के कई वर्गो से जुडने का प्रयास किया तथा जिन-जिन वर्गो ने अपनी भावनाए व्यक्त की उसके अनुरूप एक से बढकर एक निर्णय, फैसले प्रदेश सरकार ने लागू करने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि प्रवासी जो बाहर से आए , उनकी रोजगार की व्यवस्था की गई और गरीब कोई भूखा नहीं सोए के अनुरूप कार्य किए गए तथा मेडिकल में 40-40 हजार के इन्जेक्शन  निःशुल्क व्यवस्था प्रदेश सरकार द्धारा की गई। उन्होंने बताया कि व्याख्यात चिकित्सकों द्धारा जो वीसी की गई और उन्होंने जो मूल भावना व्यक्त की कि कोरोना से बचाव केवल मात्र केवल व्यक्ति खुद अपनी सुरक्षा करें एवं सदैव मास्क का प्रयोग करें यही सबसे बडी सुरक्षा है और उनकी भावना को मध्यनजर रखते हुए हमारे प्रदेश की जनता अधिकाधिक सुरक्षित रहें इस भावनाओं को नजर में रखते हुए मुख्यमंत्री महोदय ने 2 अक्टूबर गांधी जयन्ति के उपलक्ष्य में  पूरे राजस्थान में कोरोना जागरूकता जन अन्दोलन अभियान का शुभारंभ किया और इसी कडी में आज जिला स्तर से भी इसका शुभांरम्भ किया गया। इसका अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करे। बिना मास्क के कोई व्यक्ति घर से नहीं निकले और इसके लिए हम सभी मिलकर मास्क लगाने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जो भी गाईड लाईन जारी की गई है। उनके अनुरूप विभागों के माध्यम से प्रचार-प्रसार  करें और इसे लागू करवाएं।

 उन्होंने कहा कि यह महामारी कब तक चलेगी , इसका अन्दाजा नहीं लगाया जा सकता और यह लडाई लम्बी है और इसको हम सभी मिलकर जन-जन को जागरूक कर इससे जीत सकते है, जीवन है तो सब कुछ है, स्वंय को सुरक्षित रखे। उन्होंने कहा कि तमाम जन प्रतिनिधि, अधिकारी , आमजन कोरोना जागरूकता जन आन्दोलन को ढाणी-ढाणी गांव , मोहल्ले तक पहुंचाने का प्रयास करें।

उन्होंने कि स्थानीय विधायक संयम लोढा के जिले के लिए किए गए प्रयासों पर सम्बोधित करते हुए कहा कि मेडिकल काॅलेज स्वीकृति हुई और कोरोना जांच लेब शीघ्र स्थापित हुई यह इस जिले के लिए बहुत बात है।

सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने इस शुभांरभ के मौके पर अपने उद्बोधन को देते हुए कहा कि पूरे 9 माह से पुरी दुनिया इस कोविड की महामारी का सामना कर रही हैे, और पूरी मानव जाति के लिए चुनौति बना हुआ है। 10 जनवरी को पहला कोविड मरीज सामने आया था, उसके बाद पुरी दुनिया में हुकुमतों को जरूरी कदम उठाने चाहिए थे, आज यह तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि 17 जनवरी को पहली केन्द्र सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए गाईड लाईन जारी की गई , उसका सही रूप से निर्वहन नहीं किया गया और पहले प्रदेश सरकार लाॅकडाउन का फैसला किया गया। इन सभी परिस्थितियों के मध्यनजर रखते हुए प्रदेश में जिन ढग से कोरोना का मुकाबला करने की रणनीति बनाई इसकी सभी को जानकारी है। उन्होंने कहा कि पहला जांच सेम्पल जब लिया गया था तब कोई भी मेडिकल काॅलेज इसको जांचने की स्थिति में नहीं था, लेकिन तत्काल माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने कई निर्णय लिए , जिसमें मेडिकल काॅलेज को इस सुविधा से सम्पन्न किया गया और निजी मेडिकल काॅलेजों को भी सुविधा सम्पन्न करते हुए जिला स्तर पर भी लेब्रोटरी स्थापित करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि सिरोही से सेम्पल जांच होने के लिए अन्य जिलो में भेजे जाते थे, वहां से जांच रिपोर्ट आने में 5-6 दिन लगते थे और मात्र 20 दिन में यहां पर लेब स्थापित होने से सेम्पल की जांच शीघ्र हो जाती हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए जब छिडकाव किया था, जब लोग घरो से बाहर नहीं आते थे तथा कन्टेन्म्ेंाट जांेन में कफयृ होने से भी बाहर नहीं आते थे , लेकिन 6 माह के अन्दर प्रदेश सकार व प्रशासन लोगों का कोरोना बहाल करने में सफल रहा। आज इससे भयभीत नहीं है , वे इलाज व जांच दोनो करवाते है और सावधानी भी बरतते है। उन्होंने कहा कि इस कोरोना से मुकाबले का किसी को अनुभव नहीं है, हम सब नये है प्रशासन , चिकित्सा विभाग सब नया है और इस वायरस से कोई भी अवगत नहीं। लडने के तरीके भी रोज नये नये सामने आते गए और प्रयोग होते रहें। 7 माह की अवधि लम्बी होती है और आमजन थोडे लापरवाह भी हो गए है और तब केसो की संख्या बढ रही है, माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने सामायिक निर्णय लिया एक बार फिर से आमजन के अन्दर इस बात की चेतना जागृत की जाए कि इसको हल्के में न ले और जो सुरक्षा के उपाय बनाते है, उनकी पालना की जाए।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने स्वागत भाषण देते हुए प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने मंच से मास्क का विमोचन कर उपस्थित आमजन में वितरण किया गया।  इसी प्रागण्ंा में जागरूकता रथ एवं बाईक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। तत्पश्चात् प्रभारी मंत्री , विधायक सयम लोढा व अन्य जन प्रतिनिधियों द्धारा नगर परिषद से मुख्य बाजार में आमजन , दुकानदारों व जरूरमदों को मास्क का वितरण किया गया व उन्हें मास्क सदैव लगाने के लिए जागरूक किया। इस अभियान की शुरूआत प्रभारी मंत्री व विधायक संयम लोढा के द्धारा कोरोना से संबंधित जागरूकता प्रदर्शनी का विधिवत रूप से फीता काटकर अवलोकन किया गया। मचं का संचालन दिलीप शर्मा ने किया।

इस अवसर प्रभारी सचिव सिद्धार्थ महाजन, जिला पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना सहित जनप्रतिनिधि नगर परिषद महेन्द्र मेवाडा, नगर परिषद के उप सभापति जितेन्द्र सिंघी, पूर्व विधायक गंगा बेन गरासिया, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी, जीवाराम आर्य, पूर्व जिला प्रमुख चन्दनसिंह देवडा, गुमानसिंह देवडा, राजेन्द्र सांखला, हेमलता शर्मा, संध्या चैधरी, नरगिश कायमखानी, कांतिलाल परिहार, राजेश परिहार, शिव शंकर शर्मा, शेर मोहम्मद, जितेन्द्र परिहार, सुलैमान नागौरी, हरदेवी मीणा, सुनील लोधा, अमित जोशी सहित सिरोही  नगर परिषद के नगर पार्षदगण उपस्थित थे।

Categories