कोरोनावायरस

अब समाज को आपकी जरुरत है लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- कोरोना मरीजों के देखभाल की जिम्मेदारी उठाई शिवगंज के नागरिक ने

रिपोर्ट हरीश दवे

- विधायक की मौजूदगी में सेंटर संचालन से पूर्व हुई भामाशाहों व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक
- मात्र एक घंटे के अंतराल में एकत्रित हुए करीब आठ लाख रूपए

शिवगंज। कोरोना महामारी के बीच सिरोही जिले के हॉट स्पाट बन चुके शिवगंज शहर के कोरोना मरीजों का अब सिरोही के बजाय शिवगंज में ही उपचार संभव हो सकेगा। विधायक लोढ़ा के आह्वान पर गुरुवार को अपनों ने अपने कंधों पर अपनों के देखभाल की जिम्मेदारी उठाने का निर्णय लेते हुए महावीर स्मृति कूंज में आयोजित बैठक में तन, मन, धन से सहयोग करने का निर्णय लिया। बैठक के दौरान विधायक के एक आह्वान मात्र पर मात्र एक घंटे के कोविड सेंटर की व्यवस्थाओं के लिए भामाशाहों व समाजसेवियों ने करीब आठ लाख रूपए देने की घोषणा कर यह अहसास करवा दिया कि विपदा के समय आज भी मारवाड़ के लोग अपने पुराने इतिहास को दोहराने में पीछे नहीं हटते।

 

जानकारी के अनुसार शिवगंज में निरंतर मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच सिरोही की विश्वकर्मा छात्रावास में उपचार ले रहे मरीजों सहित उनके परिजनों एवं समाज के प्रबुद्ध लोगों की मांग पर बुधवार को विधायक ने सिरोही स्थित कोविड सेंटर पहुंचकर मरीजों से बातचीत करने के बाद उपखंड अधिकारी सहित मुख्य चिकित्सा अधिकारी से शिवगंज में पूर्व में स्वीकृत दोनों आइसोलेशन सेंटर शुरू करवाने के लिए कहा था। विधायक के दखल के तत्काल बाद ही उपखंड अधिकारी ने पालिकाध्यक्ष के साथ दोनों आईसोलेशन सेंटर का जायजा लेकर आवश्यक व्यवस्थाओं को अंजाम देने के अपने मातहतों को निर्देश दिए थे। विधायक की ओर से कोविड केयर सेटर शुरू करने के लिए कहे जाने के कुछ ही घंटों में प्रशासनिक स्तर पर सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद कर दिया गया।

संयम लोढ़ा की अध्यक्षता में महावीर स्मृति कूंज में शहर के भामाशाहों व समाजसेवियों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें उपखंड अधिकारी सहित पालिकाध्यक्ष ने भी भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि कोरोना हम सभी के लिए जीवन का नया अनुभव है। इन तीन महिनों में कितने ही लोग संक्रमित हुए और ठीक भी हुए है। हमें विशेषकर अपने बुजुर्गो तथा बच्चों का ध्यान रखना अधिक आवश्यक है। यहां के लोगों की मांग थी कि हमारे यहां के मरीजों की देखभाल के लिए यहां पर ही केयर सेंटर शुरू करवाया जाए। लोगों की भावनाओं और मरीजों से मिलने के बाद यह निर्णय लिया कि शिवगंज में केयर सेंटर प्रारंभ कर दिया जाए। उस समय यह नहीं सोचा था कि व्यवस्थाओं के लिए धन कैसे जुटाया जाएगा।

विधायक ने कहा कि मुझे यह विश्वास था कि विपदा के समय में हमारे क्षेत्र के लोग सदैव ही आगे रहे है और इस बार भी वे इस पर खरे उतरेंगे। विधायक ने कहा कि आपने जो अब तक नाम, पैसा, शोहरत जो कुछ कमाया है वह इसी समाज से कमाया है, लेकिन आज समाज को आपकी जरुरत है। उन्होंने शहर के एक व्यापारी की कोरोना से मौत पर खेद व्यक्त करते हुए कहा कि कहीं न कहीं इसमें हम लोगों की भी कहीं गलती ही थी,लेकिन फिर से भविष्य में ऐसी घटना नहीं हो इसके लिए हमें फिर से लॉकडाउन करना पड़ा, जिससे लोगों को परेशानियां भी हुई, मगर अब धीरे धीरे स्थितियां नियंत्रण में आई है। विधायक ने उम्मीद जताई कि जुलाई के अंतिम सप्ताह तक उम्मीद करते है कि सिरोही कोरोना मुक्त हो जाए।

दोनों सेंटर में रखे जाएंगे ३०-३० मरीज

बैठक को संबोधित करते हुए उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी ने कहा कि दोनों केयर सेंटरों पर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। शाम तक मरीजों को यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। उपखंड अधिकारी ने कहा कि दोनों सेंटर पर ३०-३० मरीज रखें जा सकेंगे। उन्होंने कोविड-१९ के दौरान भामाशाहों एवं समाजसेवियों की ओर से प्रशासन को दिए गए सहयोग को अतुलनीय बताया। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान विधायक संयम लोढ़ा की बेहतरीन लीडरशीप एवं शीघ्र से शीघ्र व्यवस्थाएं करवाने के लिए उनका आभार जताया।

मात्र एक घंटे में आठ लाख की मदद

बैठक के दौरान विधायक संयम लोढ़ा के आह्वान पर वहां मौजूद भामाशाहों व समाजसेवियों ने व्यक्तिगत रूप से आर्थिक मदद देने की घोषणा की। बैठक के एक घंटे के दौरान कोविड केयर सेंटर के संचालन एवं भोजन इत्यादि की व्यवस्थाओं के लिए आठ लाख रूपए की मदद की घोषणाएं हुई। साथ ही भामशाहों ने विधायक को भरोसा दिलाया कि जब भी जरुरत पड़ेगी तो वे तन,मन व धन से अपना सहयोग प्रदान करेंगे। बैठक के दौरान एक कोविड सेवा समिति का गठन किया गया। जिसमें शहर के सभी प्रबुद्ध जनों को शामिल किया गया। यह समिति उपखंड अधिकारी की मॉनिटरिंग में मरीजों के लिए चाय, नाश्ता, भोजन, दूध इत्यादि व्यवस्थाओं को जुटाने में सहयोग करेंगी। बैठक के बाद विधायक लोढ़ा ने दोनों कोविड केयर सेंटर का उपखंड अधिकारी के साथ अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में जनक बाडमेरा, दिनेश गांधी, गजेन्द्र मेहता, प्रवीण जैन, हीरालाल पालीवाल, डॉ रवि शर्मा, गोविन्द सुथार, अर्जुन गहलोत,नरेन्द्र जैन, सोमप्रसाद साहिल,अंबालाल सोनी, आनंद जैन, विशाल जैन, राहुल जैन, भुपेन्द्र गोयल, नारायणलाल परिहार, शंकरलाल परिहार, अमृतभाई माली, आकाश जैन, कोमल परिहार, प्रकाशराज गांधी, सुकनराज जैन, पुरूषोत्तम मिन्हास, उषा अग्रवाल, प्रकाश भाटी, मांगीलाल जैन सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Categories