कोरोनावायरस

जन जागरूकता सर्वाधिक उपयोगी एवं कारगर हथियार : विधायक लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कोविड-19 जागरूकता हेतु आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राज्य सरकार द्धारा संचालित विशेष कोविड-19 जागरूकता अभियान के द्धितीय चरण में एक जुलाई को सूचना केन्द्र में आयोजित विशेष जागरूकता प्रदर्शनी का शुभांरभ सिरोही विधायक संयम लोढा ने फीता काटकर किया। रेवदर विधायक जगसीराम कोली, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा, सभापति महेन्द्र मेवाडा, अति0 जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, उपसभापति जितेन्द्र सिंघी सहित अन्य जन प्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारीगणों ने शिरकत की।

इस अवसर पर प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए विधायक संयम लोढा ने चर्चा की कि कोरोना वायरस की महामारी से लडने के लिए शासन एवं प्रशासन के स्तर पर बेहतरीन प्रयास हो रहे है और इस बीमारी से लडने में जन जागरूकता सर्वाधिक उपयोगी एवं कारगर हथियार है। उन्होंने कहा कि हमें सेल्फ हाईजिन को लेकर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है तथा कोविड-19 से बचाव की जारी की गई गाईड लाईन का पालन अवश्य ही करना होगा।


   
उन्होंने कहा कि जागरूकता प्रदर्शनी में कोरोना महामारी की रोकथाम एवं बचाव संबंधी जारी दिशा निर्देशों का बेहतर ढग से प्रदर्शन किया गया है , जिसका अवलोकन कर कोरोना महामारी से बचाव के प्रति लोग जागरूक हो सकेगे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को इस महामारी के खिलाफ जंग में योद्धा बनना होगा।
   
इस प्रदर्शनी में फोटो, फलैक्स , बैनर के जरिये कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा के उपायों को दर्शाया गया।  जिसमें माननीय मुख्यमंत्री महोदय की अपील, कोई गरीब भूखा नहीं सोये,  मूक पशु - पक्षियों में भी जीवन है, इन्हें बचाव, कम से कम एक व्यक्ति का भोजन अतिरिक्त बनाए एवं वंचित व्यक्ति तक पहुंचाए, कोरोना महामारी सहायता संबंधी महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर,  सरकारी कार्मिक वाॅलंटीयर के रूप में सेवा का  संकल्प लें, महामारी के चलते घबराएं नहीं,  होम क्वारंटाईन निर्देशों का उल्लघन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, यह दंण्डनीय अपराध है, श्रमिक बन्धु ध्यान दें,  विशेषज्ञ डाॅक्टर्स की कमेटी द्धारा सार्वजनिक अपील,  कोरोना से बचने के लिए अनिवार्य सावधानिया को पोस्टरों के माध्यम से दर्शाया गया।

इसी क्रम में  जिला स्तरीय संकलन को भी पोस्टरो के माध्यम से प्रदर्शनी में लगाकर दर्शाया गया जिसमें विशेष तौर पर जागरूकता अभियान अन्तर्गत प्रभारी मंत्री भंवरसिंह भाटी , सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा व अधिकारियों द्धारा रथों की रवानगी, अधिकारियेां के संग बैठक एवं पत्रकार वार्ता प्रदर्शित की गई। कोविड-19 की जांच हेतु संचालित लैब के उद्घाटन से संबंधी पोस्टर लगाया गया। लैब के संचालन से जिले में कोविड-19 की जांच सुगमता एवं सुलभता से हो रही है।
   
प्रदर्शनी में नुक्कड नाटक के माध्यम से जागरूकता संदेश, शपथ व वाॅल पेंटिग व व्यापारियों को कोविड-19 के प्रोटाॅकाल की जानकारी, विधायक संयम लोढा व जिला कलक्टर द्धारा कोरोना बचाव संदेश के साथ सेल्फी, तथा विधायक द्धारा संक्रमण क्षेत्र का जायजा लेने के पोस्टरों को दिखाया गया साथ ही चैक पोस्टों पर प्रवासियों के आवागमन व्यवस्था, प्रवासियों की रवानगी, स्क्रीनिंग और स्पे्र छिडकाव की जानकारी दर्शाई गई एवं कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों को पुष्पगुच्छ देकर रवानगी , ममता कीट व खाद्य सामगी्र वितरण, जागरूकता अभियान के दौरान रैलियों, कफ्र्य क्षेत्र का निरीक्षण, मनरेगा स्थल पर श्रमिकों को बचाव की जानकारी , मास्क वितरण , जागरूकता की शपथ, कोविड सेंटरों पर योगाभ्यास, वृक्षारोपण, रंगोली, कोविड- 19 से संबंधित खबरों जैसे विभिन्न पोस्टरों के माध्यम से जागरूकता प्रदर्शनी में कोरोना महामारी की रोकथाम एवं बचाव संबंधी जारी दिशा-निर्देशों का बेहतर ढंग से प्रदर्शन किया गया जिसका अवलोकन कर कोरोना महामारी के बचाव के प्रति आमजन जागरूक हो सकेंगे।

Categories