कोरोनावायरस

किसी ने सौचा था कब, कभी बड़गांव में बनेगा ज्वेलरी हब

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक लोढ़ा की पहल पर प्रवासी उद्यमियों ने इकाईयां लगाने की जताई इच्छा

रिपोर्ट हरीश दवे

देवली मार्ग पर स्थित रीको की भूमि पर प्रथम चरण में स्थापित होगी २०० से अधिक इकाईयां विधायक लोढ़ा ने रीको के प्रबंध निदेशक को इमीटेशन उद्योगों के लिए प्लालिंग बनाने के लिए लिखा पत्र

शिवगंज। कोरोना काल के दौरान मुंबई सहित गुजरात एवं देश के अन्य प्रांतों में कारोबार कर रहे प्रवासी राजस्थानी जो अब अपनी जन्मभूमि लौट चुके है, वे अब अपनी माटी पर ही अपना कारोबार चलाने की इच्छा जता रहे है।

जिसके चलते विधायक संयम लोढ़ा की पहल पर आसपास के क्षेत्रों में निवास करने वाले करीब २०० से अधिक प्रवासियों ने जो दिसावर में इमीटेशन ज्वैलरी के निर्माण का कार्य करते है, ने यहां अपनी उद्योग स्थापित करने की इच्छा जताई है।

सोमवार को इन उद्यमियों ने विधायक संयम लोढा के साथ बडगांव के देवली मार्ग पर स्थित रीको की ओर से आवप्त भूमि का अवलोकन किया।

उद्यमियों ने उक्त भूमि को उनकी इकाईयों के लिए उपयुक्त बताते हुए विधायक को अपनी सहममि दी।

इस दौरान मौके पर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, रीको के सीनियर रिजनल मैनेजर सहित रीको के अन्य अधिकारी, जोधपुर डिस्कॉम के सहायक व कनिष्ट अभियंता एवं जलदाय विभाग के सहायक अभियंता भी वहां मौजूद थे। इन अधिकारियों को विधायक ने उनके विभाग से संबंधित कार्यो की प्लानिंग बनाने के निर्देश दिए।

जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान मुंबई, गुजरात सहित देश के अन्य प्रांतों में अपना कारोबार करने वाले प्रवासी उद्यमी अपनी मातृभूमि आ गए। यहां आने के बाद वे यहीं रहकर अपना कारोबार चलाने की मंशा रखते हुए इसके लिए संभावनाएं तलाश रहे थे।

इमीटेशन ज्वैलरी के क्षेत्र के कार्य करने वाले करीब २०० से अधिक कारोबारियों की यहां रहकर कारोबार करने की जानकारी जब विधायक संयम लोढ़ा को मिली तो उन्होंने रीको के अधिकारियों से बात कर इमीटेशन ज्वैलरी उद्योग के लिए बडगांव के देवली मार्ग पर स्थित रीको की भूमि को उपयोग में लिए जाने को लेकर कार्य योजना बताई।

साथ ही विधायक ने इन प्रवासी उद्यमियों को बुलाकर उनसे देवली के समीप रीको की भूमि पर अपनी इकाईयां स्थापित करने संबंधी उनकी राय चाही तो उन्होंने इसे उपयुक्त बताते हुए करीब २०० से अधिक प्रवासी उद्यमियों ने अपनी सहमति प्रदान कर दी।

अधिकारियों व प्रवासियों के साथ किया अवलोकन

सोमवार को विधायक ने इमीटेशन ज्वैलरी के क्षेत्र में कार्य करने वाले इन उद्यमियों सहित रीको, बिजली एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ बडगांव के देवली मार्ग पर स्थित रीको की भूमि का अवलोकन किया। इस दौरान उद्यमियों ने बिजली पानी सहित कनेक्टीविटी के लिहाज से इस स्थान को उपयुक्त बताते हुए विधायक से इस संदर्भ में शीघ्र ही कार्रवाई करवाने का आग्रह किया।

इस दौरान विधायक लोढ़ा ने मौके से ही रीको के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर इमीटेशन ज्वैलरी उद्योग के लिए इस भूमि के लिए प्लानिंग करने का आग्रह किया।

पांच सौ से अधिक भूखंड उपलब्ध होंगे

विधायक की ओर से रीको के प्रबंध निदेशक को लिखे गए पत्र में २५० वर्ग मीटर के ४०० भूखंड, ५०० वर्ग मीटर के १०० भूखंड, ७०० वर्ग मीटर के २५ भूखंड तथा १००० वर्ग मीटर के २० भूखंडों की आवश्यकता बताई है।

साथ ही इमीटेंशन ज्वैलरी की पॉलिसिंग के दौरान उपयोग में लाए जाने वाले केमीकल युक्त जल का शोधन करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट के लिए शीघ्र ही प्लानिंग करने का आग्रह किया है। साथ ही बिजली व जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी उद्यमियों की इकाईयों के लिए बिजली व पानी की सुविधा को लेकर यथा शीघ्र प्लानिंग कर रोडमेप प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

हजारों लोगों को मिल सकेगा रोजगार

विद्यायक संयम लोढा ने बताया कि शिवगंज एक व्यापारिक शहर है तथा यहां स्वर्ण व्यवसाय भी बहुतायात में है। ऐसे में यहां इमीटेशन ज्वैलरी के निर्माण संबंधी उद्योग स्थापित होने से क्षेत्र के हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार मिल सकेगा। साथ ही दूसरे उद्यमी भी यहां आकर अपना उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित होंगे।

Categories