कोरोनावायरस

पालड़ी एम में कोरोना विस्फोट, एक साथ मिले सात कोरोना संक्रमित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कफ्र्यु प्रभावित क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों की समस्याओं का सुनकर अधिकारियों को दिए निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

- मेघवाल वास के करीब २०० परिवारों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए अधिकारियों को किया निर्देशित

सिरोही - शिवगंज। उपखंड क्षेत्र के हॉट स्पॉट बने पालड़ी एम में शुक्रवार को एक साथ सात लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने से हडकंप मच गया है। ये सभी मरीज मेघवाल वास में निवास करने वाले लोग है जो गत दिनों अहमदाबाद से आई एक महिला की मौत होने के बाद उसकी शव यात्रा में शामिल हुए थे।

जानकारी मिलने लोढ़ पालड़ी एम पहुंचे

जानकारी मिलने के बाद विधायक संयम लोढ़ा उपखंड अधिकारी भागीरथराम सहित विकास अधिकारी प्रमोद दवे के साथ पालड़ी एम पहुंचे तथा कफ्र्यु प्रभावित क्षेत्र की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इस क्षेत्र में जहां अधिकांश दिहाड़ी मजदूर निवास करते है उनकी समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान विधायक ने इस क्षेत्र में निवास करने वाले सभी खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र तथा अपात्र परिवारों को खाद्य सामग्री के किट वितरित करने के निर्देश दिए।

जानकारी के अनुसार २५ मई को अहमदाबाद से पालडी एम स्थित मेघवाल वास पहुंची एक ४५ वर्षीय महिला की २६ मई को अचानक मौत हो गई थी। सूचना मिलने पर चिकित्सा विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच मृतका की कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिए थे। जांच रिपोर्ट में यह महिला कोरोना पॉजिटीव पाई गई थी। इसके बाद चिकित्सा विभाग की ओर से इस महिला की शव यात्रा में शामिल हुए लोगों में से प्रथम संपर्क में आए उसके परिवार के २१ लोगों की कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिए थे।

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने बताया कि शुक्रवार को आई जांच रिपोर्ट में इनमें से ७ लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए है। डॉ ओहरी ने बताया कि इनमें से एक मृतका का पुत्र है जो अहमदाबाद से यहां आया था। गांव में एक साथ सात लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमण का दायरा बढऩे की संभावना भी बढ़ गई है।

विधायक ने दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा

पालड़ी एम में कोरोना के सात संक्रमित मिलने की जानकारी मिलने के बाद विधायक लोढ़ा उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी सहित विकास अधिकारी प्रमोद दवे के साथ गांव के मेघवाल वास पहुंचे। जहां बीसीएमओ डॉ ओहरी ने विधायक को संक्रमित पाए गए मरीजों के बारे में जानकारी दी। डॉ ओहरी ने विधायक को बताया कि ये सभी लोग एक ही परिवार के सदस्य है तथा आपस में रिश्तेदार है। उन्होंने बताया कि जिन २१ लोगों के सेम्पल लिए गए थे उनमें से जो नेगेटिव आए है उनके दूसरी बार सेम्पल लिए जाएंगे। डॉ ओहरी ने बताया कि इन लोगों के अन्य लोगों से संपर्क के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पा रही है। जिस पर विधायक ने पूरे मौहल्ले में प्रत्येक परिवार के एक सदस्य की कोरोना जांच करवाने के निर्देश दिए।

हर घर पहुंचाए खाद्य सामग्री

दौरे के दौरान मौके पर मौजूद मेघवाल वास के लोगों ने विधायक को बिजली पानी की समस्या से अवगत करवाते हुए बताया कि इस क्षेत्र में निवास करने वाले अधिकांश लोग दिहाडी मजदूरी करते है तथा २६ तारिख से कफ्र्यु होने की वजह से बाहर कार्य पर भी नहीं जा पा रहे है। ऐसे में उनके समक्ष परिवार का पेट भरने की समस्या खड़ी हो गई है। ग्राम सेवक हनुवंतसिंह राठौड ने विधायक को बताया कि इस क्षेत्र में करीब २०० परिवार निवास करते है। जिस पर विधायक ने उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी को मौहल्ले के प्रत्येक परिवार को खाद्य सामग्री के किट वितरित करवाने के लिए कहा। ग्रामीणों ने बताया कि रात के समय बिजली चली जाती है और बिजली विभाग में शिकायत करने के बाद भी फॉल्ट निकालने के लिए कोई कर्मचारी नहीं आता। जिससे रात के समय गर्मी में काफी दिक्कतें होती है। जिस पर विधायक ने डिस्कॉम के सहायक अभियंता को मौके पर बुलाकर समस्या से अवगत करवाया तथा शीघ्र ही इसके समाधान के निर्देश दिए। इसी प्रकार जलदाय विभाग के पहाड़सिंह को कफ्र्यु प्रभावित क्षेत्र में प्रत्येक गली तक टेंकर पहुंचाकर जलापूर्ति करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान विधायक ने उपखंड अधिकारी से पूरे मौहल्ले में दूध की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने के लिए कहा।

चिकित्सा विभाग को दे पूरी जानकारी

इस दौरान विधायक संयम लोढ़ा ने मेघवाल वास के लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण का दायरा नहीं फैले इसके लिए उनके घर तक पहुंचने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को पूरी व सही जानकारी उपलब्ध करवाए ताकि विभाग समय रहते आवश्यक कार्रवाई कर सके। इस दौरान विधायक ने डॉ ओहरी को मृतका की मौत के बाद दाढी की रस्म में शामिल होने वाले लोगों की पूरी जानकारी लेकर वे लोग जिनके संपर्क में आए है उनकी जानकारी जुटाकर उनकी भी जांच करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान तहसीलदार रणछोडलाल, राजस्व निरीक्षक, ग्राम सेवक हनुवंतसिंह राठौड, कांग्रेस पिछडा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रताप माली, ठाकरीराम रावल, ठाकुर ईश्वरसिंह देवड़ा, जयंतिलाल लखारा, महिला कांग्रेस की ब्लॉक महासचिव उषा देवासी, पालड़ी चिकित्सालय के डॉ विरल जैन भी मौजूद थे।

Categories