कोरोनावायरस

अधिकारी कार्यालय से निकलकर गांवो में जाकर हर परिवार को पानी पहुंचाये : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव से फोन पर की बात

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। विधायक संयम लोढा ने कहा है कि पेयजल की आपूर्ति सबसे गंभीर समस्या बनी हुई है और अधिकारी कार्यालय से निकलकर गांवो में जाकर हर परिवार को पानी पहुंचाये। पानी के टैंकर से पेयजल आपूर्ति को लेकर हो रहे गतिरोध के मामले में गुरूवार को जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव से फोन पर बात कर कहा कि लोगो तक पानी नही पहुंच रहा है और जलदाय विभाग अपने मानदण्डो को लेकर पर्याप्त टैंकर नही चला रहा है। इस पर यादव ने फोन पर ही सिरोही जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद को निर्देश दिये कि जहां जरूरत है वहां टैंकर से पेयजल आपूर्ति करवाये, खर्चा जलदाय विभाग वहन करेगा।

लोढा जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कक्ष में गुरूवार को आयोजित बैठक में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि जलदाय विभाग 2011 की जनसंख्या को पकडकर बैठा हुआ है और पंचायत समिति तकनीकी स्वीकृति न होने के कारण पंचायतो को टैंकर चालू नही करने दे रही, ऐसे में लोग पानी कहा से पियेगे। उन्होने कहा कि हैण्डपम्प मरम्मत का भी पंचायतीराज जनप्रतिनिधियो से सत्यापन नही करवाया जा रहा है, अकेली ओडा पंचायत में बुधवार को 26 हैण्डपम्प खराब मिले जो मरम्मत कर चालू बताये जाते है वो भी मौके पर बंद मिलते है।

सिरोही नगर की 2 इंच की पाईप लाईन बदलने के लिये गत वर्ष 80 लाख रूपये एवं इस वर्ष 60 लाख रूपये ओर स्वीकृत किये गये। एक करोड से अधिक धनराशि उपलब्ध होने के बाद भी अभी तक कार्य चालू नही किया गया है। उन्होने जवाई बांध से शिवगंज तहसील के ग्रामीण क्षेत्र को पानी देने के सर्वे के सम्बन्ध में जानकारी चाही तो बताया गया कि निविदा स्वीकृति प्राप्त करने वाली फर्म अब काम शुरू करेगी।

उन्होने जनता जल मिशन के अन्तर्गत बत्तीसा नाला से सिरोही पेयजल योजना भारत सरकार के दिशा निर्देशो की पालना में परिवर्तित कर भिजवाने का आग्रह किया। उन्होने सुजल धारा योजना में संचालित गांवो को पंचायतीराज संस्थाओं को सौपने का आग्रह किया।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं द्वारा खोदे जाने वाले हैण्डपम्प में जलदाय विभाग की तकनीकी की माॅनिटरिंग अनिवार्य रूप से रखी जाये। उन्होने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई को निर्देश दिये कि वे जनता जल योजना, पनघट योजना, सुजल धारा के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों की अलग से बैठकर कर क्रियान्वयन में आ रही दिक्कतों का निस्तारण करें। उन्होने पूरे जिले के हैण्डपम्पों की जियो टेगींग करवाने व जलदाय विभाग व पंचायतीराज विभाग दोनो द्वारा खोदे गये हैण्डपम्पों के अलग अलग रंग पोतने के निर्देश दिये।

बैठक में विधायक समाराम गरासिया, जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता प्रकाश बाफना, अधिशाषी अभियन्ता तरूण खत्री एवं आबूरोड अधिशाषी अभियन्ता विमल सिसोदिया ने विचार प्रकट किये।

Categories