कोरोनावायरस

कोविड जांच केंद्र के उपकरण,13 चिकित्सक व लेब टेक्नीशियन का समूह पहुचा राजकीय चिकित्सालय

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जल्दी शुरू होंगी लेब में कोराना जांच।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही के जिला चिकित्सालाय में कोविड 19 जांच सुविधा प्रदान करने के लिये माईक्रोबाइलोजी लेब की स्थापना के लिये चिकित्सा उपकरण सिरोही पहुंच गये है।

शेष रहे उपकरण भी चार तारीख तक पहुंच जायेंगे। इन्हे अलग अलग कक्षो में स्थापित करने का काम शुरू कर दिया गया है।

विधायक संयम लोढा ने मंगलवार को सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा नये सिरे से तैयार की गई लेब का अवलोकन किया और मौके पर माइक्रोबाईलोजी लेब के प्रभारी डाॅ. दलाराम, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी दर्शन ग्रोवर व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार उन्होने प्रत्येक कक्ष में की जाने वाली गतिविधि एवं उपलब्ध चिकित्सा उपकरणो के उपयेाग के संबंध में अवगत कराया।

लेब प्रभारी डाॅ. दलाराम ने बताया कि सिरोही से 13 सदस्य चिकित्सको व लेब टेक्निशियन का समूह जोधपुर मेडिकल काॅलेज से कोविड 19 की जांच का प्रशिक्षण प्राप्त करके आ गया है।

एक दल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये मंगलवार को जोधपुर मेडिकल काॅलेज भेजा गया है। अभी लेब में 2 रियल टाईम पीसीआर, दो बायेस्फटी केबिनेट लेवल 2, एक रेफ्रिजरेटर, एक सेन्ट्री फयूज, चार पाईपेप सेट, एक डी फ्रीजर, दो रेफ्रिजरेटर, एक फोगिंग मशीन व अन्य उपकरण प्राप्त हुए है।

अन्य उपकरण चार तारीख तक प्राप्त हो जायेगे। यहां उपकरण स्थापना के पश्चात एम्स जोधपुर द्वारा इंडियन काॅउन्सिल फाॅर मेडिकल रिसर्च नई दिल्ली को इस लेब की स्थापना के संबंध में सूचना प्रेषित की जायेगी।

जिसके द्वारा अनुमति प्रदान करते ही काम शुरू कर दिया जायेगा। विधायक लोढा ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तत्परता से कोविड लेब नवीनीकरण कार्य करने के लिये धन्यवाद दिया। लोढा ने जिले में कार्यरत लेब टेक्निशियन को व कोविड लेब में लगाने के कारण अन्य लेब टेक्निशियन की जिले में नियुक्ति के लिये चिकित्सा विभाग के निदेशक डाॅ. के.के. शर्मा एवं अतिरिक्त निदेशक प्रशासन मुकुल शर्मा से फोन पर बात की। इस मौके पर नगर परिषद के पूर्व उपसभापति प्रकाश प्रजापति, समाजसेवी सुशील प्रजापत एवं जिला डेयरी समिति के सदस्य मुख्तियार खान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के एक्सईएन एसआर खोरवाल, ब्लाॅक सीएमएचओ डाॅ. विवेक, सहायक अभियन्ता मदनसिंह परमार उपस्थित थे।

Categories