कोरोनावायरस

सिरोही पँचायत संमिति क्षेत्र मनरेगा कार्य और विभिन्न समस्याओं की जानकारी पर विधायक लोढा ने जिला कलेक्टर से की बातचीत।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

गोयली में कार्य स्वीकृति के अभाव से श्रमिक घटे,तणआवास स्वीकृति को लेकर भी की चर्चा

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | विधायक संयम लोढ़ा ने सिरोही जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल से मरनेगा कार्यो की मोनेटरिंग में स्वीकृत कार्य में धन की उपलब्धता एवं संबंधित गांव में रोजगार की मांग में तालमेल पर समुचित ध्यान देने के लिए अधिनस्थ अधिकारियों को पाबन्द करने के लिए कहां। ग्राम गोईली में 31 मई को 814 श्रमिक काम कर रहे थे लेकिन कार्य स्वीकृति के अभाव में 1 जून को यह घटकर 300 ही रह गई। इसी तरह गोल पंचायत के माण्डवा गांव में चामुण्ड़ा माता की नर्सरी पर 250 श्रमिक 31 मई को काम कर रहे थे। लेकिन कार्य स्वीकृति न होने के कारण 1 जून को इन सबको घर बैठना पड़ा।

नाथो की ढ़ाणी गोईली में लोढ़ा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत स्वीकृत पांच कार्य का मौका देखा तो पाया कि 6 महिने पूर्व 15 हजार रूपये की राशि आवास स्वीकृति के साथ प्राप्त हुई। उसके बाद एक भी रूपया भी प्राप्त नहीं हुआ। दो मकान छत भरने के स्तर तक आ गये। एक की नीव भर दी गई और दो अभी चालु नहीं हुए।

लोढा ने ग्राम विकास अधिकारी प्रकाश कुमार से जानकारी चाही तो बताया गया कि स्वीकृतियां बिलानाम राजस्व भूमि पर जारी की गई। सरपंच होजी देवी देवासी ने गोचर भूमि पर चल रहे एक अन्य आवास के कार्य को तो चलने दिया लेकिन नाथ परिवारो के काम की शिकायत कर दी।

लोढ़ा ने जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद से फोन पर कहां कि गत वर्ष प्रभारी सचिव सिद्धार्थ महाजन की मौजूदगी में कृषि विभाग के आत्मा सभागार में हुई बैठक में ये तय किया गया था कि भूमिहीन प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को आबादी में उनके कब्जे के भूखण्ड़ को आवंटित कर प्रधानमंत्री आवास के कार्य पूर्ण किये जायेंगें।

लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। लापरवाहीे के कारण प्रधानमंत्री आवास निर्माण में पिछडते जा रहे है। गोईली में स्वीकृत सोलर प्लान्ट न लगने के संबंध में लोढ़ा ने जानकारी चाही।

जलदाय विभाग की कनिष्ठ अभियन्ता अंजु चैहान ने बताया कि ग्राम पंचायत को कई बार कह दिया लेकिन ये भूमि उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। इस पर लोढ़ा ने उन्हें तत्काल भूमि उपलब्ध करवाने को कहां।

लोढ़ा ने गोईली में गोचर नाडी खुदाई कार्य, कोनी कातरा नाडी खुदाई कार्य, पाडीव में चारागाह विकास कार्य, ढड नाडी खुदाई कार्य एवं उड पंचायत के मण्डवाड़ा में डेरी नाडी खुदाई कार्य का अवलोकन कर श्रमिक से उनकी एवं ग्राम की समस्याऐं सुनी। लोढ़ा ने मौके उपस्थित ग्राम विकास अधिकारियों को पाबन्द किया कि श्रमिको को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी उपलब्ध कराई जाये।

लोढा को नागरिको ने पटवारी के नहीं आने की भी शिकायत की। उन्होने खाद्य सुरक्षा में वंचित गरीब परिवारों को राज्य सरकार के निर्देशानुसार सर्वे पूर्ण कर मई एवं जून का दो माह का गेहॅू उपलब्ध कराने एवं गोईली में पाईप लाईन बिछाकर राजीव गांधी पाठशाला के आस पास के क्षेत्र को जोड़कर पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। लोढ़ा ने गोईली गांव में नाथो की ढाणी एवं वागरी वास में हैण्ड़पम्प खराब होने का पूछा तो सहायक अभियन्ता ने बताया कि तीन दिन पहले ही ठीक किया था।

जिस पर नाथो की ढाणी में लोढ़ा ने अपने हाथो से चलाकर देखा तो एक बूंद भी पानी नहीं आया।

लोढ़ा ने गुरूकृपा आश्रम के बाहर नया हैण्ड़पम्प स्वीकृत करने हेतू आदेश दिये। पाडीव में भी 150 श्रमिकोे अभी भी रोजगार से वंचित होने की जानकारी मिलने पर तत्काल नये कार्य स्वीकृत कराने के लिए कहां। मण्ड़वाड़ा में करेली माता ग्रेवल सड़क का चलता हुआ काम पटवारी द्वारा सीमाज्ञान न होने के कारण बन्द हो गया। लोढ़ा ने उपखण्ड़ अधिकारी हंसमुख कुमार को फोन पर तुरन्त पटवारी से नाप करवाकर काम शुरू करवाने को कहां।

लोढा ने कर्णेश्वर गौशाला मण्ड़वाड़ा में वर्षारोपण भी किया तथा माण्ड़वाड़ा में पेयजल आपूर्ति में सुधार के लिए दस हाॅस पाॅवर की मोटर लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही भामाशाह द्वारा तैयार किये कुंए को जोड़ने का भी आग्रह किया। कई साल से दो गलियों मंे पानी न आने की शिकायत पर सहायक अभियन्ता एवं कनिष्ठ अभियन्ता मौके पर जाकर हर हाल मे पानी पहुॅचाने के निर्देश दिये।

लोढ़ा के साथ दौरे में ब्लाॅक अध्यक्ष किशोर पुरोहित, कल्पेश त्रिवेदी, तेजाराम जावाल, गोईली सरपंच होजीदेवी, निबाराम, उप सरपंच नेहा नरेश रावल, पाडीव सरपंच देशाराम मेघवाल, उप सरपंच रशाल कंुवर, उप सरपंच डुंगाराम मेघवाल, उप सरपंच नरपतसिंह चारण, भंवरलाल माली, राजेन्द्र माली, भूवनेश्वर माली, अनिल ड़ांगी, गणेश मेघवाल, पूर्व सरपंच जोगाराम मेघवाल, पदम सिंह, नारायण घांची, जुजारसिंह, मोहनसिंह, नन्द किशोर चारण, भरत राणा, गणपतदान आढ़ा, मगन मेघवाल, सरूपाजी पुरोहित, छगन पुरोहित, शांतिलाल पुरोहित इत्यादि उपस्थित थे।

Categories