कोरोनावायरस

कृषि उपज के विरूद्ध काश्तकार को रहन ऋण उपलब्ध करवाने की योजना का शुभारम्भ

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

मुख्यमंत्री द्वारा किसानों को फसल का वाजिब दाम दिलवाने के लिए कृषि उपज गिरवी ऋण योजना को शुरू कर लोगों बड़ी सहायता कि है

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने कहां है कि मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने किसान को फसल का वाजिब दाम दिलाने के लिए कृषि उपज रहन (गिरवी) ऋण योजना शुरू कर बड़ी सहायता की हैं। उन्होने कहां कि जिन कृषि उपज के भाव अभी गिरे हुए है

उन्हे सोसायटी के पास गिरवी रखकर किसान मात्र 3 प्रतिशत दर पर पैसे प्राप्त कर सकता है। यह राशि उसे तीन से छः महिने के लिए उपलब्ध कराई जायेगी। इसमें किसान को रहन रखी हुई उपज के बाजार मूल्य या समर्थन मूल्य जो भी कम हो उसके आधार पर 70 प्रतिशत की राशि का ऋण दिया जायेगा। किसान एक लाख रूपये की उपज पर 70 हजार का ऋण लेगा तो उसे महिने का मात्र 175 रूपये ब्याज देना पड़ेेगा।

लोढ़ा वलदरा के ग्राम सेवा सहकारी समिति के प्रांगण में सहकार किसान कल्याण योजना अन्तर्गत कृषि उपज के विरूद्ध काश्तकार को रहन ऋण उपलब्ध करवाने की योजना के शुभारम्भ के मौके पर एकीकृत किसान समुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। लोढ़ा ने कहां कि इस योजना से किसानो को मजबूरी में अपनी फसल को कम भाव में बेचनी नहीं पडेगी।

सस्ती दर पर ऋण से किसानो की पैसे की जरूरत पूरी हो सकेगी। किसान द्वारा समय पर पैसा चुका दिया जायेगा तो ब्याज अनुदान दिया जायेगा।

सिरोही सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक दिनेश बोहरा ने कहां कि सभी ऋणी एवं अऋणी किसान सदस्य उपज रहन ऋण ले सकते है। बैंक के अधिशाषी अधिकारी डाॅ. प्रमोद कुमार, सहकारी समिति के अध्यक्ष जयसिंह, व्यवस्थापक नरपतसिंह व ब्लाॅक अध्यक्ष किशोर पुरोहित ने विचार प्रकट किये।

कार्यक्रम में लोढ़ा ने भूवनेश्वर प्रसाद पुत्र प्रहलाददासजी 32119 रूपये (अरण्डी), जयसिंह पुत्र बलवंतसिंह 49002 रूपये (जीरा), श्रीमति सोरभदेवी पत्नी भूवनेश्वर प्रसाद 32119 रूपये (अरण्ड़ी), कस्तुराराम पुत्र भलाजी 26607 रूपये (अरण्ड़ी), वीनाराम पुत्र दिपाजी 17713 रूपये (अरण्ड़ी), रामाराम पुत्र चुन्नीलाल 30647 रूपये (अरण्ड़ी) के चैक वितरित किये।

कार्यक्रम में स्वयं गिरीश देवासी, बाकीदान चारण, प्रवीण घांची, पूर्व सरपंच भंवरदान चारण, कल्पेश जी त्रिवेदी, पूर्व सरपंच जोगाराम मेघवाल, शांतिलाल पुरोहित आदि साथ थे।

Categories