कोरोनावायरस

विधायक संयम लोढा के कृष्णगंज पहुंचने पर सामने आई 600 श्रमिकों की समस्या

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

मनरेगा कार्य पर छः सौ श्रमिक काम कर रहे थे लेकिन अभी सभी घर बैठे है।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही तहसील के गांव कृष्णगंज में मनरेगा कार्य पर छः सौ श्रमिक काम कर रहे थे लेकिन अभी सभी घर बैठे है। गत सात दिन से इन्हे कोई काम नही मिल रहा है। ये हालत शुक्रवार को विधायक संयम लोढा के कृष्णगंज पहुंचने पर सामने आये।

लापरवाही का उत्तरदायित्व लोढा ने जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद को फोन कर इस लापरवाही का उत्तरदायित्व तय करने एवं लोगो को तत्काल रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये कहा।

मौके पर ग्राम विकास अधिकारी चन्दुलाल ने बताया कि कृष्णगंज के तीन प्रस्ताव एक माह से जिला परिषद में स्वीकृति के लिये पडे है लेकिन स्वीकृति प्राप्त न होने से श्रमिको को रोजगार उपलब्ध नही कराया जा सकता।

लोढा ने ग्राम बालदा में सुन्देला तालाब खुदाई कार्य, राजपुरा में गोचर विकास कार्य, मांकरोडा में नहर सफाई कार्य, निब्बली नाडी खुदाई कार्य, दरबारी खेडा में निचला गोलिया नाडी खुदाई कार्य, उपला गोलिया तालाब खुदाई कार्य, धान्ता में फुटेला तालाब खुदाई कार्य, सिन्दरथ में खेतलाजी तालाब खुदाई कार्य, मीरपुर में नर्सरी ग्रेवल सडक कार्य, वाडेली में गवाई तालाब खुदाई कार्य, तेलपीखेडा में वन विभाग नाडी खुदाई कार्य एवं सीमतीखेडा तालाब खुदाई कार्य को मौके पर जाकर देखा और नागरिको की समस्यायें सुनी।

इन मनरेगा कार्य पर मजदूरो को भुगतान कम मिलने, छाया की व्यवस्था नही होने, मास्क उपलब्ध न कराने जैसी शिकायते सभी कार्य पर सामने आई।

लोढा ने पंचायतीराज के कार्मिको से कहा कि मौके पर रोजाना हो रहे कार्य का किसी तरह का अंकन हो नही रहा और कडी धूप में काम करने के बाद भी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी का भुगतान नही किया जा रहा है।

घर बैठे माप करने से पैसा कम मिल रहा है। अनेक पंचायतो में दो सौ से भी ज्यादा दैनिक मजदूरी का भुगतान हो रहा है लेकिन सम्पूर्ण सिरोही पंचायत समिति क्षेत्र में मजदूरो का शोषण किया जा रहा है। उन्होने पाबंद किया कि भविष्य में इसकी पुनरावृति न हो।

बालदा में भील बस्ती के लोगो ने अपने क्षेत्र को आबादी में लेने का आग्रह किया। राजपुरा में ग्रामीणों ने रोड लाईट लगाने एवं घर घर पानी के कनेक्शन की मांग की, मांकरोडा में लोगो की मांग पर लोढा ने दौरे में साथ चल रहे जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता अरविन्द मालप को नया ट्यूबवेल खोदने के निर्देश दिये।

दरबारी खेडा में महिलाओं ने आंगनवाडी केन्द्र स्वीकृत करने का आग्रह किया। धान्ता में प्रभावशाली लोगो द्वारा पीएसपी से अपने घर में कनेक्शन करने से हो रही दिक्कतो के बारे में बताया। यही समस्या सिन्दरथ में भी आई, पता चला कि जलदाय विभाग के कार्मिक ने सार्वजनिक कनेक्शन अपने चहेतो के यहां कर दिये।

जिस पर लोढा ने ग्राम पंचायत के सरपंच शिवराजसिंह से कहा कि वे रिपोर्ट बनाकर जलदाय विभाग को दे इन दोनो गांवो में कितने सार्वजनिक नल रखने है। उन्होने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई से कहा कि वे सिन्दरथ के पायलट प्रोजेक्ट के संबंध में संवेदक सरपंच व जलदाय विभाग के अधिकारियो की बैठक कर गतिरोध दूर करे। जिससे सिन्दरथ पेयजल योजना का काम फिर से शुरू किया जा सके। वाडेली में ग्रामीणों ने ट्यूबवेल खुदवाने की मांग की। मीरपुर में किसानो ने अल्पकालीन फसली ऋण न मिलने के कारण अवगत कराया। सीमती खेडा को पक्की डामर सडक से जोडने का आग्रह किया।

दौरे में पूर्व उपप्रधान मोतीसिंह देवडा, सिरोही ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष किशोर पुरोहित, महिला कांग्रेस अध्यक्ष हेमलता शर्मा, बालदा सरपंच मानसिंह, मांकरोडा सरपंच विमला मेघवाल, सिन्दरथ सरपंच शिवराजसिंह, उपसरपंच चितरंजनसिंह, कृष्णगंज सरपंच सरूदेवी, हिदाराम देवासी, शंकर मीणा, विरेन्द्रसिंह, दिनेश माली, गलबाराम माली, दलाराम गर्ग साथ थे।

लोढा सिन्दरथ में राजस्व निरीक्षक किशनलाल सैन के माताजी के निधन पर उनके निवास पर गये और शोक संतृप्त परिवार को ढांढस बधाया।

Categories