कोरोनावायरस

जिला स्तरीय क्वारन्टीन प्रबन्धन समिति की बैठक आयोजित हुई

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही, राजस्थान सरकार गृह (गु्रप-9) विभाग के आदेश की पालना में गठित जिला स्तरीय क्वारन्टीन प्रबन्घन समिति की प्रथम बैठक जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में गुरूवार को कृषि परियोजना आत्मा के सभागार में आयोजित की गई ।

बैठक में सर्वप्रथम जिला कलक्टर भगवती प्रसाद द्वारा उपस्थित सांसद देवजी एम पटेल , सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा व अन्य अधिकारियों से कोविड-19 अन्तर्गत विस्तृत चर्चा की गई।  

अतिरिक्त जिला कलक्टर रिछपालसिंह द्वारा क्वारान्टीन सुविधाओं के सम्बंध में समिति के सभी सदस्यो को अवगत कराया गया।  बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 06 स्थानों पर कुल 953 बेड्स के क्वारान्टीन सुविधाओं का संचालन किया जा रहा हैं। जिसमें . सेटपाॅल सीनीयर सैकण्डरी स्कूल, सिरोही में  120 बेड्स,  इम्मानुएल मिशन स्कूल, सिरोही में 120 बेड्स, राजकीय महाविद्यालय शिवगंज में 100 बेड्स, आदर्श विद्या मंदिर, पिण्डवाडा में 100 बेड्स , उम्मेद इन्टरनेशनल स्कूल मावल, आबूरोड में 73 बेड्स ,  मानसरोवर, आबूरोड में 440 बेड्स सुविधाएं है।

इस प्रकार कोविड केयर सेन्टर में कुल 1528 बेड्स की सुविधाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें  मानसरोवर आबूरोड में 360 बेड्स , श्री जैन टेम्पल, जीरावल, रेवदर में 48  बेड्स , श्री राजेश्वर विद्या मंदिर, मण्डार, रेवदर में 80  बेड्स , होटल रिवर व्यू, जीरावल रोड, रेवदर में 40 बेड्स ,  जैन धर्मशाला, शिवगंज में150 बेड्स, अग्रवाल धर्मशाला, पिण्डवाडा में 100 बेड्स ,  माधव विश्वविद्यालय, भारजा, पिण्डवाडा में 350 बेड्स,  राजकीय महाविद्यालय, सिरोही में 100 बेड्स,  सुथार समाज धर्मशाला, सिरोही में 100 बेड्स , खण्डेलवाल समाज धर्मशाला, सिरोही में 100 बेड्स ,  माली समाज धर्मशाला, सिरोही में 50 बेड्स एवं  काॅलेज लेवल गल्र्स, हाॅस्टल, सिरोही में 50 बेड्स की व्यवस्था की गई।  

इसी क्रम में डेडीकेटेड कोविड हैल्थ सेंन्टर में आक्सीजन सपोर्ट बेड्स की सुविधा अन्तर्गत सीएचसी पिंडवाडा में 24, शिवगंज में 16, रेवदर में 18, सीएचसी कृष्णगज में 20 एवं ग्लोबल अस्पाल आबूपर्वत में 20 व आईसीयू 05 तथा डेडीकेटेड कोविड अस्पताल यानि सामान्य चिकित्सालय सिरेाही में 80 आक्सीजन सर्पोेेट बेड्स एवं 20 आईसीयू की व्यवस्था है।  

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने ग्रामीण क्षेत्रों में क्वारन्टीन सुविधाओं के सम्बंध में जानकारी देते हुए अवगत करवाया कि ग्राम पंचायत स्तर पर विद्यालयों/ग्राम पंचायत के भवनों में 155 स्थानों पर क्वारन्टीन सेन्टर स्थापित किये गये हैं, जिसमें 15-20 बेड्स की सुविधा हैं। इन सेंटरों पर लगभग 1550 लोगों को रखा जा सकता हैं। सेंटर पर नहाने/धोने व खाने पीने की व्यवस्था भामाशाहों/ग्राम पंचायतों के माध्यम से की जा रही हैं। घर से खाने की व्यवस्था करने की भी छूट दी गई है। उक्त सेंटरों पर किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हैं। पीईईओ को क्वारंटीन सेंटर  का प्रभारी बनाया गया हैं तथा शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को व्यवस्थार्थ नियुक्त किया गया है। सेन्टरों पर सेनेटाईज/मास्क की सुविधा भी उपलब्ध हैं। जो प्रवासी बाहर से आए है तथा होम क्वारंटीन में रखे जा रहे हैं वो प्रवासी घर से बाहर नहीं निकले, यह सुनिश्चित किया जावें। कोरोना संक्रमण किसी भी व्यक्ति में हो सकता हैं। अभी तक जिले में 55 हजार प्रवासी आए हैं। 95 प्रतिशत प्रवासी ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।  प्रचार प्रसार किया जा रहा है। मनरेगा में अधिकतम श्रमिकों को लगाया गया हैं। अब तक 361 क्वारन्टीन वोयलेशन की शिकायत मिली हैं, जिसमें एफ.आई.आर दर्ज की गई हैं जिससे लोगों में भय रहें। मोबाईल तकनीक का भी प्रयोग किया जा रहा हैं। ग्राम निगरानी समिति निगरानी करते है तथा गांव में प्रवेश होते ही उसके घर पर सूचना लगवाते है, पुलिस द्वारा भी निगरानी रखी जा रही हैं। समाचार पत्रों/पेम्पलेट के माध्यमों से प्रचार प्रसार करवाया जा रहा हैं। इंसीडेंट कमाण्डरों के माध्यम से अपील करवाई जा रही हैं। बिना मास्क वालोें तथा सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वालों पर पेनल्टी लगाई जा रही हैं।

सांसद श्री देवजी पटेल ने होम क्वारंटीन के सन्दर्भ में प्राप्त शिकायतों की जानकारी लेकर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। माननीय सांसद ने आमजन में कोरोना संक्रमण का भय निकालने की आवश्यकता बताई। उन्होने कहा कि जोधपुर में घर पर भी कोरोना पाॅजीटीव को रखा जा रहा हैं। उक्त व्यवस्था जिले में भी की जा सकती है क्योकि सरकारी अस्पतालों में स्नानगृह/टाॅयलेट की पर्याप्त सुविधाऐं नहीं हैं। कुमावत समाज के आग्रह पर उनके हाॅस्टल को क्वारनटीन सेन्टर के उपयोग में लेने के निर्देश दिये। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय सिरोही में संक्रमित व्यक्तियों हेतु टीवी/पेनड्राईव उपलब्ध करवाये जावें जिससे उन्हें योग आदि सिखाया जा सके।

विधायक महोदय श्री संयम लोढा, द्वारा कोरोना संक्रमण के सन्दर्भ में जिला प्रशासन/पुलिस प्रशासन/चिकित्सा विभाग/पंचायतीराज विभाग द्वारा किये गये कार्यो की सराहना की गई। उन्होने कहा कि इससे आम नागरिकोें का हौसला तथा हिम्मत बढी हैं। आमजन चुनौती के साथ जीना सीख रहे है, लोगों में लाॅक डाउन के दौरान सीखने की प्रवृति बढ रही हैं। आम नागरिकों के लिए बेहतर व्यवस्था हुई हैं। क्वारंटीन सेंटर माण्डवा में संक्रमित मरीजों के साथ ट्रेवल हिस्ट्री वाले व्यक्तियों को भी रखा गया हैं। उनकी व्यवस्था ऐसी की जावें जिससे कि उनका अन्य लोगों से सम्पर्क नहीं हो सकंे। क्वारनटीन सेन्टर पर लोग आपस मंे सोशल डिस्टेंसिंग रखें, इसकी पालना की स्थाई समाधान हेतु व्यवस्था की जावें । संक्रमित लोगों के साथ रहे लोगों के रहने की व्यवस्था अलग-अलग रहे, यह व्यवस्था करनी चाहिए।

स्कूलों की व्यवस्था ठीक नहीं बताई गई। कोरोना संक्रमित के साथ रह रहे लोगों को स्कूलों में रखना उचित नहीं हैं। घर में यदि व्यवस्था है तो उन्हें घर में ही रखना होगा। क्वारंटीन सेंटर में कम से कम लोगों को असुविधा रहें। जन सहयोग से व्यवस्था करवाई जावें। क्वालिटी मेन्टेन रखनी होगी ताकि लोगों में रोग प्रतिरोधक शक्ति विकसित हो सकें। क्वारंटीन सेंटर पर 8-8 घंटे की पारी में पुलिस का जवान तैनात रहे तथा पीईईओ भी मौके पर उपस्थित रहें।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि जिले में कोरोना टेस्टिंग लेब स्थापित की जा रही हैं। अगले सप्ताह से 200-250 सैम्पलों की जांच हो सकेंगी। सांसद महोदय एवं विधायक महोदय से भामाशाहों के माध्यम से वीटीएम उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया। साथ ही निवेदन किया कि विभिन्न समाज के हाॅस्टल सहित क्वारनटीन सेन्टर पर भोजन, पानी की व्यवस्था में स्थानीय लोगों एवं भामाशाहों की मदद दिलाई जावे ताकि सुविधाओं की गुणवत्ता सुधारी जा सके। जिला कलक्टर ने बताया कि कल से प्राथमिक, द्वितीयक एवं तृतीयक संपर्क वाले घरों पर क्रमशः लाल, औरेंज एवं ग्रीन रंग के स्टीकर चिपकाये जायेंगे ताकि जनता द्वारा मोनेटरिंग हो सके एवं सावधानी बरती जा सके।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार  ने बताया कि कोरोनो के प्राईमरी स्टेज वाले मरीजों को घर पर ही रखा जा रहा हैं। क्लोज काॅन्टेक्ट वालों को नहीं ला रहे हैं, उनके तत्काल सैम्पल लिये जा रहे हैं। प्रतिदिन 500 का लक्ष्य रखा गया हैं। अहमदाबाद/मुम्बई के कफ्र्यू वाले क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों का सैम्पल लिया जा रहा है। माननीय विधायक श्री संयम लोढा द्वारा तहसील शिवगंज के ग्राम चांदना के श्री विक्रम सिंह की पूर्ण जानकारी लेने के निर्देश दिये गये

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने बताया कि होम क्वारनटीन/क्वारटीन केन्द्र के उल्लंघन के सम्बन्ध में 70 प्रकरण धारा 151 सीआरपीसी में दर्ज किये जाकर कुल 245 व्यक्तियो को गिरफतार किया गया एवं कुल 1863 वाहनों को विभिन्न थानों द्वारा सीज किया गया। बिना मास्क घूमने पर 453 एवं सोशल डिसेंसिंग की उल्लंघन करने पर 137 चालान दर्ज किये गये एवं दुकानदारों द्वारा लाॅकडाउन नियमों का उल्लंघन करने पर 68 चालान दर्ज किये गये। कोरोना पाॅजिटीव से ट्रेवल हिस्ट्री ली जावें। सिस्टम सुधारने की आवश्यकता हैं। ग्राम अन्दौर व मोरली मेें पूर्ण लाॅक डाउन किया जावें। वीटीएम से सैम्पल लिये जावें। रिक्शा वालों को अनुग्रह सहायता नहीं मिली है। प्रत्येक आॅटो रिक्शा वालों को अनुग्रह सहायता का लाभ मिलना चाहिए। जिला परिवहन अधिकारी से पंजीकृत आॅटो रिक्शा की सूची ली जावें। एनएफएसए से अपात्र लोगो के नाम हटाये जावें तथा पात्र व्यक्तियों/परिवारों के नाम जोडे जावें। सरकारी कर्मचारियों द्वारा एनएफएसए का लाभ लिया गया हैं, उनसे मात्र वसूली उचित नहीं है, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावे। जिले में 15000 गरीब परिवार है, जो एनएफएसए से जुडे हुए नहीं है, जिनकी उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से पंचायत समिति/नगरपालिकाओं से जाॅंच करवाई जाकर नाम जुडवाये जावें।

Categories