कोरोनावायरस

अब आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को करवानी होगी कोविड-19 जांच : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

उपखंड क्षेत्र में आवश्यक सेवाओं मसलन सब्जी, दूध, किराणा जैसी सेवाओं से जुड़े लोगों को अपनी कोविड,19 जांच करवानी आवश्यक होगी।

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। कोरोना संक्रमण की दस्तक के बाद अब शिवगंज उपखंड क्षेत्र में आवश्यक सेवाओं मसलन सब्जी, दूध, किराणा जैसी सेवाओं से जुड़े लोगों को अपनी कोविड,19 जांच करवानी आवश्यक होगी। यह निर्णय बुधवार को पंचायत समिति परिसर में स्थित वीसी कक्ष में विधायक संयम लोढ़ा की मौजूदगी में आयोजित उपखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक में लिया गया।

बैठक में कोरोना पोजिटीव केस आने की स्थिति में उसके बाद की व्यवस्थाओं सहित बिजली, पानी, नरेगा से संबंधित समस्याओं पर भी चर्चा की जाकर निर्णय लिए गए।

बैठक में उपखंड अधिकारी भागीरथराम, तहसीलदार रणछोडराम, विकास अधिकारी प्रमोद दवे, जलदाय विभाग के कार्यवाहक सहायक अभियंता विनोदसिंह शेखावत, जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियंता विजयसिंह मीना, पंचायत समिति के सहायक अभियंता अनिल माथुर आदि अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के प्रारंभ में विधायक संयम लोढ़ा ने अधिकारियों से उनके विभाग की ओर से किए जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी ली। विधायक ने उपखंड अधिकारी से जानना चाहा कि उपखंड क्षेत्र में कोरोना का कोई मरीज यदि चिन्हित हो जाता है तो उसके बाद की व्यवस्थाएं क्या रहेगी।

उपखंड अधिकारी ने बताया कि यदि कोई कोरोना का मरीज मिलता है तो उसे महावीर स्मृति कूंज स्थित आईसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाकर उसका उपचार प्रारंभ करवाया जाएगा। साथ ही संबंधित मरीज की ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी हासिल कर उसके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन सेंटर में ले जाया जाकर उनकी कोरोना जांच करवाई जाएगी।

विधायक ने उपखंड अधिकारी ने आईसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए स्वास्थ्यवद्र्धक भोजन सहित नाश्ता चाय इत्यादि की समुचित व्यवस्था करने के लिए कहा। बैठक में जिन प्रवासी लोगों को होम क्वारंटाइन कर रखा है और यदि वे नियमों की पालना नहीं कर रहे है तो उन्हें भी क्वारंटाइन सेंटर भेजने का निर्णय लिया गया।

इसके अलावा आवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यक्तियों जैसे सब्जी की लॉरी संचालक, किराणा व्यापारी, दूध विक्रताओं सहित उन सभी लोगों का जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए है उनकी शीघ्र ही कोविड-१९ जांच करवाने का निर्णय लिया गया। बैठक में उपखंड अधिकारी ने विधायक को खाद्य सामग्री वितरण के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन के पास अभी तक पर्याप्त खाद्य सामग्री उपलब्ध है। राहत सामग्री वितरण में किसी प्रकार की कोई कौताही नहीं हो रही है।

उन्होंने बताया कि राहत सामग्री वितरण के लिए एक पूरी चैन तैयार की गई है ताकि जरुरतमंद व्यक्ति इससे वंचित नहीं रह जाए।

किसानों को मिली राहत, अब मिलेंगे कनेक्शन

बैठक में विधायक लोढ़ा ने जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियंता विजयसिंह मीना से काश्तकारों के बिजली कनेक्शन की स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए यथाशीघ्र काश्तकारों को कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए। जिस पर सहायक अभियंता ने बताया कि जिन काश्तकारों ने पूर्व में डिमांड जमा करवाए हुए है उन्हें कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इसके अलावा जिन काश्तकारों के डिमांड जारी हुए थे तथा बाद में लॉकडाउन की वजह से डिमांड राशि जमा नहीं करवा सके थे, वे काश्तकार अब अपनी डिमांड राशि जमा करवा कनेक्शन जारी करवा सकेंगे। इसके अलावा घरेलू विद्युत कनेक्शन भी जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

पानी की वजह से नहीं हो परेशानी

बैठक में विधायक संयम लोढ़ा ने जलदाय विभाग के सहायक अभियंता से ग्रामीण क्षेत्रों में जहां जहां पानी की किल्लत है वहां टैंकरों से जलापूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी भी क्षेत्र में पानी की वजह से कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। विधायक ने शहर में जल वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी लेते हुए करण नगर आदि क्षेत्रों में पानी की किल्लत के बारे में सहायक अभियंता से जानकारी चाही। जिस पर सहायक अभियंता ने बताया कि करण नगर सहित अन्य क्षेत्रों में जहां जहां पानी की किल्लत आ रही थी वहां समस्या का समाधान कर दिया गया है। उन्होंने जवाई बांध से बिजली कटौती की वजह से पाइप लाइन के जरिए पानी लाने में आ रही परेशानी से विधायक को अवगत करवाया। जिस पर विधायक ने तत्काल डिस्कॉम के एमडी से दूरभाष पर बात कर सुमेरपुर स्थित विभागीय अधिकारियों को बिजली संबंधी समस्या का निराकरण करने के लिए कहा।

तत्काल प्रारंभ हो सब्जी मंडी

विधायक लोढा ने बैठक के दौरान पिछले दिनों से सब्जीमंडी के बंद होने की वजह से हरी सब्जी वितरण में हो रही परेशानी पर नाराजगी जताते हुए उपखंड अधिकारी से जानकारी चाही। जिस पर उपखंड अधिकारी ने बताया कि सब्जीमंडी के थोक व्यापारी अपनी मांगों को लेकर मंडी में कारोबार बंद किए हुए है। जिस पर विधायक ने मंडी सचिव से दूरभाष पर बात कर कहा कि मंडी किसी हाल में बंद नहीं होनी चाहिए आखिर आपने इन्हें लाईसेंस दिए है दुकानें दी है तो फिर इन हालातों में जब विपरित हालात है उस समय मंडी को बंद करना किसी हाल में तर्कसंगत नहीं है। उन्होंने मंडी सचिव से तत्काल मंडी में कारोबार प्रारंभ करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं शुक्रवार को मंडी में निलामी प्रकिया का अवलोकन करेंगे।

Categories