कोरोनावायरस

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले भर के सरपंचों से हुए रूबरू

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कोरोना महामारी, टिड्डी दल के सम्बंध में फीडबैक व सुझाव लिए

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कलेक्ट्री परिसर स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले की समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंचों से कोरोना महामारी के सम्बंध में फीडबैक व सुझाव लेने के लिए संवाद किया एवं उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए तीन चारण क्रमषः दोपहर 2 बजे से 2.30 बजे तक, 2.30 बजे से 3 बजे तक एवं 3 बजे से 3.30 बजे तक रखी गई ।

जिला कलेक्टर ने सरपंचों से संवाद करते हुए निर्देष दिए कि गांवों में आने वाले प्रवासियों व अन्य जनों पर निगरानी रखी जाए ताकि प्रवासियों के क्वारंटाइन व आइसोलेशन की जानकारी मिल सके । उन्होंने निर्देष देते हुए बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासी होम क्वारंटाइन है या नहीं इसका ध्यान रखें और यदि क्वारंटाइन में नहीं पाया जाते है तो उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाए। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि मोबाइल का जीपीआरएस चालू रखे जिससे उनकी गतिविधियों का ध्यान रखा जा सके और इस कार्य में किसी प्रकार की कौताही नहीं बरती जाए और सरकार द्धारा जारी आदेषों व निर्देषों की पालना सुनिष्चित हों सके इस बात का विषेष ध्यान रखा जाए।

जिला कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अन्य राज्यों से आए हुए प्रवासी व्यक्तियों को क्वारंटाइन अवधि में अनिवार्य रूप से घरों में रहने एवं नियमों की पालना करने के लिए पाबंद किया जाए और यदि कोई व्यक्ति घर से बाहर घुमता हुआ पाया जाए तो उसे शेष अवधि में ग्राम के क्वारंटाइन सेंटर पर अनिवार्य रूप से रखा जाए।

उन्होंने सरपंचों से संवाद में गांवो के ग्राम निगरानी समिति, ग्राम रक्षक दल के सदस्यों से समन्वय स्थापित कर गाँव की कोरोना महामारी से सुरक्षा करने हेतु प्रेरित किया तथा कोविड-19 के परिस्थियों के मध्यनजर सरकार द्धारा प्रतिपादित क्वारंटाइन नियमों की पूर्ण पालना करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संक्रमण की स्थिति से बचना है तो होम क्वारंटाईन में रहना जरूरी है। उन्होंने सरपंचों से आव्हान किया इस संक्रमण को फैलने से रोकने में इनकी महत्ती भूमिका है और ग्राम पंचायत की सुरक्षा करना इनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामों में लगे हैण्डपम्पों पर भीड एकत्रित नहीं हो, इसके लिए पानी भरने का समय गलीवार तय किया जाए।

उन्होंने निर्देष दिए कि ट्डिडी दल आने की संभावना के मध्यनजर सभी तैयारियां पूर्व में ही सुनिष्चित की जाए क्योकि समीपवर्ती जिलों में ट्डिी दल आने की सूचनाएं प्राप्त हो रही है, इसके मध्यनजर सतर्क रहना अति आवष्यक है इसके लिए टिड्डी दल यदि आ जाता है तो उसकी सूचना तुरन्त की कृषि विभाग के अधिकारियों को देंवे ताकि टिड्डी दल पर आॅपरेषन षुरू किया जा सके और इसमें सभी का एक जुट होकर कार्य करना आवष्यक है।

मनरेगा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों एवं प्रवासियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, मनरेगा मजदूरों को जल, छाया व दवाई उपलब्ध करवाए जाने और पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देष दिए कि बाहर से आए हुए व्यक्ति यदि होम क्वारंटाईन में है, तो उसके परिवार के सदस्यों को 14 दिन बाद मनरेगा के कार्य पर लगाया जाए। उन्होंने मनरेगा कार्य स्थल पर भोजन के समय श्रमिककण एक साथ एकत्रित होकर भोजन नहीं करें यह सुनिष्चित किया जाए साथ ही कार्यो पर आवागमन करते समय वाहनों पर निर्धारित दूरी बनाकर ही वाहनों में बैठे।

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने संवाद करते हुए कहा कि गांवों में आने वाले प्रवासियों की सूचना बीट कास्टेबल को देवे और उसे होम क्वारटाईन की पालना सुनिष्चित करें। होम क्वांरटाईन की पालना नहीं करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

इस संवाद के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विष्नोई, कृषि विस्तार उप निदेषक उपस्थित थे।

Categories