कोरोनावायरस

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्नोई ने आदिवासी अंचल का किया निरीक्षण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्नोई ने आदिवासी अंचल की रोहिडा, सनवाडा आर, भूला, भावरी आदि ग्राम पंचायतों का रविवार को निरीक्षण किया ग्राम पंचायत रोहिडा के ग्राम विकास अधिकारी प्रभुराम को पूर्व सूचना देने के उपरान्त भी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित नही था। उन्हे कारण बताओं नोटिस जारी किया गया।

महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत गोचर में चारागाह विकास कार्य पीपला ग्राम पंचायत रोहिडा का कार्य स्थल का निरीक्षण किया गया जिसमें श्रमिकों को कार्यस्थल पर कोरोना बचाव की सावधानियां एवं तकनीकी रूप से डी.सी.बी. कैसे बनाई जाए इसके संबंध में महिला मेट को निर्देशित किया महिला मेट श्रीमती प्रभाती देवी के नियंत्रण में 39 श्रमिक उपस्थित थे कार्य स्थल पर उपस्थित सरपंच एवं जीटीए को बरसात से पूर्व पौधारोपण की पूर्व तैयारी करने के निर्देश भी दिये।

पीपला तालाब खुदाई कार्य के निरीक्षण में 31 श्रमिक उपस्थित थे कार्यस्थल पर दवाई छाया पानी साबुन आदि की व्यवस्थाएं संतोष प्रति ग्राम पंचायत रोहिडा में प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण के वर्ष 2019-20 में मै स्वीकृत साकरी/छोगाराम जोगी का आवास होली से पूर्व निर्मित हो चुका था परन्तु लाभार्थी को तृतीय किश्त का भुगतान के लिये जियो टैगिंग के कारण बकाया है।

ग्राम विकास अधिकारी श्री प्रभुुराम एवं कनिष्ठ सहायक श्री दिनेश कुमार को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया । लाभार्थी को शौचालय हेतु जानकारी नही दी गई एवं शौचालय हेतु आवेदन नहीं लिया। ग्राम पंचायत रोहिडा का आवास निरीक्षण रजिस्टर अपूर्ण पाया गया।

ग्राम पंचायत सनवाडा आर वर्ष कुल स्वीकृत 136 में से 98 पूर्ण एवं 38 अपूर्ण आवासों को पंचायत सहायकों को निरीक्षण करा कर पूर्ण कराने के निर्देश दिये ग्राम विकास अधिकारी श्री सुरेश पुरोहित को निर्देशित किया गया। एक पंचायत सहायक श्रवण कुमार ग्राम पंचायत में उपस्थित नही हो रहा है। ग्राम पंचायत में आवास निरीक्षण रजिस्टर अपूर्ण था, अभी हाल जारी स्वीकृतियोें के लिए शीघ्र काम प्रारम्भ कराने के लिए आवास पखवाडे में लेआउट देकर कार्य प्रारंभ कराने के लिए जेटीए स्नेहील भट्ट को निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत भुला में तीन पंचायत सहायक एवं एक कनिष्ठ लिपिक एवं ग्राम विकास अधिकारी कार्यरत है, उसके उपरान्त भी वर्ष 2019-20 में कुल 176 स्वीकृत आवासों में से मात्र 31 आवास पूर्ण हुए और 145 आवास अभी भी अपूर्ण है, ग्राम पंचायत में आवास निरीक्षण रजिस्टर को पूर्ण नही किया जा रहा है । ग्राम विकास अधिकारी भुला श्री हितेन्द्र कुमार एवं सभी पंचायत सहायक को भी नोटिस दिया गया । पंचायत भुला में 22 अतिरिक्त की स्वीकृतियां जारी हुई है, उनकों कार्यो को प्रारम्भ कराने एवं लेआउट देने के लिए श्री स्नेहील भट्ट को निर्देशित किया गया । ग्राम पंचायत भुला में नरेगा में मात्र 110 श्रमिक ही नियोजन है , उपस्थित सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी को व्यक्तिगत लाभार्थी को कार्य स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन तैयार करने को निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत भावरी में कुल स्वीकृत 110 आवास में से 75 ही पूर्ण हुए है अतः ग्राम विकास अधिकारी को विगत 4 लाभार्थियों द्वारा राशि का दुरूपयोग किया गया एवं आवास पूर्ण नही किया गया एवं उनको नोटिस जारी करके विधि सम्मत कार्यवाही कि जावें। ग्राम पंचायत भावरी में वर्ष 2017-18 के अधूरे आवासों का निरीक्षण किया गया एवं लाभार्थी को आवास पूर्ण करवाने की हिदायत दी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अधिशाषी अभियन्ता द्वारा गाडोलिया लोहार बस्ती का पैदल भ्रमण करते वक्त महिलाओं ने महात्मा गांधी नरेगा का श्रम नियोजन करने की आवश्यकता बताई, ग्राम विकास अधिकारी श्री दलपत लोहार को निर्देशित किया गया कि उन्हें तुरन्त नरेगा में नियोजन किया जावें एवं नरेगा मेें जिनके जाॅबकार्ड नही बने हुये है एवं वह नरेगा में काम पर जाना चाहते है उनके जाॅब कार्ड तुरन्त बनावे । निरीक्षण में जिला परिषद सिरोही के अधिशाषी अभियन्ता श्री रामबाबू शर्मा उपस्थित थे।

Categories