कोरोनावायरस

सिरोही जिले में तीसरा कोराना पोजिटिब मिलने के बाद दहशत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़,

जिले भर में टूट रही सोसल डिस्टेंसिंग की धज्जिया।।

रिपोर्ट हरीश दवे

कही बाजार खुल रहे कही हो रहे बन्द,जिला मुख्यालय पर 2 बजे तक खुलेगा बाजार।

सिरोही देश भर में लोकडाउन 2 के दौरान हर राज्य के सीएम, राजनेताओं के उमड़े प्रवासी, मजदूरों के प्रति घड़ियाली आंसू प्रेम के चलते हर राज्य में करोड़ो की तादाद में प्रवासी ओर मजदूर अटके हुए है। वही अनियोजित तरिके ओर स्वास्थ्य महकमे का लचर कोविड जांच और रिपोर्ट के सिस्टम के मध्य सिरोही जिले की गुजरात सीमा मावळ ओर मंडार से वैध ओर अवैध तरीके से हजारो प्रवासी जिले से गुजरे ओर सिरोही जिले की पांचो तहसीलों में आये।

अब उनकी कैसी जांच हुई और किस प्रकार होम कवरेन्टीन हुए और होम कवरेन्टीन के बाद घूमते हुए भी पाए गए और ऐसे तत्वों पर पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। लोक डाउन 2 तक सिरोही जिला पूर्णतया सुरक्षित रहा।

जिसमे जिला प्रशासन, जन प्रतिनिधि, जनता, व्यापारी, किसान, युवा सबकी भूमिका लोक डाउन में सरकारी आदेशो की पालना की रही।

लेकिन जैसे ही बिना किसी पूर्व तैयारी के आनन फानन में प्रवासियों ओर मजदूरों को देश भर में उद्देलित किया उसी का परिणाम है कि प्रवासी सड़क हाइवे ओर रेलवे पटरी पे है।और अत्यंत कारुणिक स्तिथि में है। उधर जिले में पहले नवा खेडा, फिर आबूरोड ओर आज डबानी में कोराना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले भर में दहशत का वातावरन बन गया है और हर नागरिक अज्ञात वायरस संक्रमण कही अटैक न कर दे आतंकित है।

आबूरोड ,सिरोही में व्यापारी बाजार बंद करवा चुके है। रेवदर के व्यापारी भी स्वयं की सुरक्षा में व्यापार बन्द कर लोक डाउन होना चाहते है।जिले में लोक डाउन होने के वास्तविक हालात अब बने है जबकि जिले भर में सोशल डिस्टेंसिंग में 2 गज दूरी का फार्मूला परवान नही चढ़ा है।चिकित्सा, नगर परिषद ओर सरकारी महकमो ओर हर गाँव खेड़े ओर नगरीय सीमाओं में गलियों में आम जन सोसल डिस्टेंसिंग का महत्व नही समझ रहा है। चाहे ड्यूटी सफाई कर्मी की लगे या आंगन वाडी कार्यकर्ता या आशा सहयोगिनी,चाहे माश्क वितरण हो या बाजार बंद का आव्हान सोसल डिस्टेंसिंग का पालन नही करना एक व्यवहार बन गया है

जबकि जिले भर के हर मोहल्ले तक संक्रमण का खतरा है। जिला मुख्यालय पर विभिन्न व्यापार मंडलों के महासंघ ने बाजार बंद 17 मई तक निर्णय लिया उनसे भिन्न किराना व्यापार संघ ने 14 मई तक बन्द करने का निर्णय लिया पर विधायक संयम लोढ़ा ने जिला कलक्टर भगवती प्रसाद से फोन पर बात कर सिरोही शहर में रविवार से किराणा एवं अत्यंत आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रखवाने का आग्रह किया।

एवम जिला कलक्टर को कहा कि यह सुनिश्चित करे कि सम्पूर्ण बाजार बंद न रहे। उसके बाद विभिन्न धड़ो में बटा व्यापार मंडल व्यापार महासंघ के बैनर तले पनिहारी गार्डन में एकत्रित हुआ और पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन ओर सीआई बुद्धाराम विश्नोई के सानिध्य बैठक में विचार कर सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि आवश्यक वस्तु मेडिकल दूध डेरी सब्जी फल फ्रूट किराणा राशन सभी व्यापार दुकान शुरू रहेगी ओर जिसमे किराणा यूनियन ने तय किया है कि दोपहर 02 बजे तक दुकान खुली रहेगी।अब सिरोही मुख्यालय का बाजार फिर गुलजार होंगा। संक्रमण के खतरे में अब जिला प्रशाषन सोसल डिस्टेंसिंग तोड़ने वालों पर करवाई करता है अथवा बाजार खुलने के बाद जनता की सुविधा बढ़ेगी या दुविधा यह तो आने वाला समय तय करेगा।

पर जनता अव स्वयं को लोकडाउन करने में ही फायदा समझ रही है।

Categories