कोरोनावायरस

जिले के प्रभारी मंत्री ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडिया कॉफ्रेंस कर बैठक ली

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजस्व उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता तथा जिले के प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी ने वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में प्रभारी मंत्री कोविड-19 महामारी के संबंध में आगामी कार्य योजना, जल आपूर्ति प्रबन्धन, मनरेगा, कृषि उपज समर्थन मूल्य खरीद, विद्युत व्यवस्था आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के संकट पर विजय पाने के लिए सामूहिक प्रयास आवष्यक है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए हम सभी एक जुट होकर कार्य योजना के अनुरूप कार्य करें तो जीत अवष्य ही होगी। उन्होंने वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए प्रषासन का मनोबल बढाते हुए सीमित संसधानों में भी सराहनीय कार्य करने के लिए जिला प्रषासन की प्रषंसा की।

कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए किए जा रहें प्रयास एवं तैयारियां की जानकारी

प्रभारी मंत्री ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए प्रषासन द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी लेकर आवष्यक निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिए कि जिले की सीमाओं पर बनाए गए चैकपोस्टों पर आने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग की जाए साथ ही कितने लोग अभी आ चुके है, उसकी भी जानकारी ली। उन्होंने प्रवासियों की निगरानी करने तथा नियमों का पालन सुनिष्चित हों , के निर्देष दिए तथा उन्हें रोजगार के अवसर भी मिले। उन्होंने कहा कि इस महामारी की रोकथाम में लगे हुए समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने आष्वस्त किया कि यदि इस कार्य को करने में किसी तरह की कोई समस्या आएगी तो निष्चित रूप से उच्च स्तर पर ध्यान आकर्षण कर उसका समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने निजी चिकित्सालय में ओपीडी की जानकारी ली।

निर्बाध जलापूर्ति के निर्देष

उन्होंने निर्देष देते हुए कहा कि ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से हो और अंतिम छोर पर बैठे हुए आमजन को भी पेयजल आपूर्ति बनाए रखे , इसके लिए आवष्यकतानुसार षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति की जाए ताकि आमजन को पेयजल किल्लत का सामना नहीं करना पडे। उन्होंने पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए कन्टीजेंसी प्लान ली साथ ही उन्होंने हैण्डपम्प मरम्मत ढिलाई न बरतने की हिदायत दी और टयूबवैल यदि खराब है, तो समयबद्ध रूप से उन्हें तुरन्त दुरस्त करने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि पेयजल आपूर्ति के समय विद्युत सप्लाई का आपस में समन्वय हों ताकि निर्बाध रूप से पेयजल की आपूर्ति की जा सके। उन्होंने विषेषकर आदिवासी क्षेत्रों में टैकरों के माध्यम से आपूर्ति सुनिष्चित करने के निेर्देष दिए है।

मनरेगा की जानकारी लेकर निर्देष दिए

प्रभारी मंत्री श्री भंवरसिंह भाटी ने मनरेगा में चल रहें कार्यो की जानकारी लेकर प्रषंसा व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए मनरेगा स्थल पर चल रहें कार्यो पर छाया-पानी , चिकित्सा की माकूल व्यवस्था सुनिष्चित हों, यह तय किया जाए। उन्होंने निर्देष दिए कि नये काम भी स्वीकृत किए जाए साथ ही जिले में मनरेगा में लगाए हुए प्रवासी श्रमिकों के सराहनीय कदम की प्रषंसा की तथा उन्होंने ज्यादा से ज्यादा श्रमिक नियोजन की बात कहीं।

उन्होंने अधिकारियो से समय-समय पर मनरेगा में चल रहें कार्यो का निरीक्षण करने के निर्देष दिए। उन्होंने प्रवासी श्रमिक जो कमजोर वर्ग से है उन्हें भी योजनाओं से लाभांवित करने और रोजगार मुहैया कराने को कहा।

अन्य बिन्दुओं में उन्होंने विद्युत, कृषि उपज समर्थन मूल्य खरीद, पंचायतीराज संस्थान द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास पखवाडा की जानकारी लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए।

जिले के प्रभारी सचिव ने दिए निर्देष

जिले के प्रभारी सचिव सिद्वार्थ महाजन ने ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए पेयजल आपूर्ति के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देष दिए साथ ही उन्होंने जिले के कंटीजेंसी प्लान , आगामी तैयारी व योजनाओ की जानकारी ली। उन्होंने हैण्डपम्प मरम्मत, टयूबवेल, टैकरों के माध्यम से की जा रही जलापूर्ति, विभाग द्धारा जारी की गई आरसी तथा समय पर निविदा खोलने और यदि जलापूर्ति में कहीं दिक्कत है तो पहले से ही तैयारी कर कार्य करने के निर्देष दिए। उन्होंने टंैकरों के माध्यम से की जा रही जलापूर्ति जीपीएस के माध्यम से सत्यापन करने के निर्देष दिए तथा कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए किए जा रहें समस्त प्रबंधन की जानकारी लेकर आवष्यक निर्देष प्रदान किए।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने दी जानकारी

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने जानकारी देकर बताया कि कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किए जा रहें है, और काफी हद तक इन प्रयासों के माध्यम से ही कई दिनों तक जिला ग्रीन जोन में रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में आने वाले प्रवासियों की निगरानी के लिए ग्राम निगरानी समिति, गांव रक्षा दल, आगनवाडी , नेहरू युवा दल , चिकित्सा कर्मी , पुलिस इत्यादी द्धारा निगरानी रखी जा रही है तथा होम क्वारंटाईन किए गए लोगों पर विषेष ध्यान रखा जा रहा है लगातार जिले की सीमा पर आ रहें प्रवासियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पेयजल आपूर्ति के लिए आवष्यकतानुसर ग्रामीण व षहरी क्षेत्रों में टंैकरो के माध्यम से आपूर्ति की जा रही है और जरूरत पडने पर टंेकरों की सप्लाई संख्या को बढा दिया जाएगा। उन्होंने मरम्मत किए जा रहें हैण्डपम्प, टयूबवेल तथा जलस्त्रोतों में पेयजल के स्तर की जानकारी भी दी।

उन्होंने प्रभारी मंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 10 वर्षों में महात्मा गांधी नरेगा योजना में सिरोही जिले में सर्वाधिक रोजगार श्रमिक नियोजन में राजस्थान में सिरोही जिला प्रथम स्थान पर है तथा आवश्यकतानुसार ओर भी नये कार्यो की स्वीकृति जारी की जाएगी और श्रमिको का नियोजना भी किया जाएगा जिसमंें प्रवासी श्रमिकों भी अवसर प्रदान कर रोजगार मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मनरेगा में 70 हजार श्रमिकों का नियोजन किया गया है जो सर्वाधिक संख्या है।

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने कानून एवं शांति व्यवस्था , कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए पुलिस दलों, सीमा पर प्रवासियों के आगमन तथा धारा 144 की जानकारी दी।

इस वीडियो कॉफ्रेंस में अतिरिक्त जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नु, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राजेष कुमार समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories