कोरोनावायरस

विधायक संयम लोढा मिले चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से सिरोही के कोविड 19 सेम्पल की जांच पाली मेडिकल कॉलेज से भी करवाने के निर्देश

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | राज्य के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गेलरिया को दूरभाष पर निर्देष दिये कि सिरोही जिले के कोविड 19 सेम्पल की जांच सम्भाग मुख्यालय पर स्थित चिकित्सा महाविद्यालयों के साथ साथ मेडिकल कॉलेज पाली से भी करवाई जाए। विधायक संयम लोढा ने चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से उनके जयपुर स्थित सरकारी निवास पर मुलाकात कर इस संबंध में आग्रह किया।

लोढा ने उन्हें बताया कि मेडिकल कॉलेज उदयपुर द्वारा अधिक दबाव होने के कारण सिरोही जिले के सैम्पल लिये नही जा रहे है और जोधपुर से जांच रिपोर्ट प्राप्त करने में तीन-तीन दिन लग रहे है। अतः इनके साथ ही पाली मेडिकल कॉलेज से भी कोविड 19 सेम्पल की जांच कराने की अनुमति प्रदान की जाए। लोढा ने पाली मेडिकल कॉलेज की क्षमता 250 से बढाकर 500 करने का भी चिकित्सा मंत्री से आग्रह किया।

चिकित्सा मंत्री ने लोढा को बताया कि अमेरिका से 4-4 हजार सेम्पल जांच करने की क्षमता की दो मषीने आयात की जा रही है जिसके बाद 1 जून से जयपुर एवं जोधपुर मेडिकल कॉलेज की जांच करने की क्षमता पर्याप्त हो जाएगी।

लोढा ने चिकित्सा मंत्री से आग्रह कि सिरोही विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जावाल, पाडीव, बरलूट, तंवरी, वेलांगरी, मेर मांडवाडा, अण्दौर, पोसालिया, कैलाषनगर एवं आल्पा में एक-एक चिकित्सक चिकित्सा अधिकारी का ही पद स्वीकृत है जो कि अपर्याप्त है। इन केन्द्रो से लगने वाले गांवो की जनसंख्या के आधार पर इन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर चिकित्सा अधिकारी के दो दो पद स्वीकृत किये जाये जिससे नागरिकों को बेहत्तर एवं त्वरित चिकित्सा सुविधा मिल सके।

नियुक्तियों से आमजन को राहत मिली है

लोढा ने चिकित्सा मंत्री से आग्रह किया कि हाल ही में एएनएम व नर्स ग्रेड 2 की सिरोही जिले में की गई नियुक्तियों से आमजन को राहत मिली है उसके लिए आपका हार्दिक आभार लेकिन अभी भी जिला चिकित्सा सिरोही में नर्स ग्रेड 2 के 12 व सिरोही ब्लॉक में 9 व षिवगंज ब्लॉक में 4 पद रिक्त है इसके साथ ही एएनएम के 44 व षिवगंज ब्लॉक में 27 पद रिक्त है अतः रिक्त पदों को भरा जाए। इसके साथ ही जिन कार्मिकों का पदस्थापन सिरोही जिले में किया गया है उनका स्थायी रूप से सिरोही जिले में लगाने के आदेष जारी किये जाए।

कोरेन्टाईन नागरिकों के साथ रखा कोरोना संक्रमित मरीज, चिकित्सा मंत्री के आदेश के बाद किया कोरोना पॉजीटिव वार्ड में शिफ्ट।

लोढा ने चिकित्सा मंत्री को बताया कि राजकीय महाविद्यालय सिरोही में बनाये गये कोरेन्टाईन वार्ड में कोरोना पॉजीटिव मरीज को गुरूवार से ही अन्य कोरेन्टाईन नागरिकों के साथ रख दिया गया है।

उक्त पॉजीटिव मरीज के द्वारा अन्य कोरेन्टाईन नागरिकों के साथ टॉयलेट एवं पेयजल सुविधा का समान उपयोग किया जा रहा है। इस संबंध में कॉलेज प्रशासन ने चिकित्सा विभाग को सूचित भी किया लेकिन गाईडलाईन का हवाला देकर कोरोना पॉजीटिव मरीज को कोरेन्टाईन नागरिकों के साथ ही एक जगह पर रखा गया जो कि खतरनाक है। कई छात्र इग्नोयू व कोटा ओपन की जानकारी के लिए भी राजकीय महाविद्यालय सिरोही में आते रहते है। इस पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने सिरोही जिला कलक्टर भगवती प्रसाद को फोन किया जिसके बाद उक्त कोरोना संक्रमित मरीज को जिला चिकित्सालय के कोरोना पॉजीटिव मेल वार्ड में स्थानान्तरित किया गया।

Categories