कोरोनावायरस

विधायक संयम लोढा मिले सहकारिता मंन्त्री से उनके सरकारी आवास पर।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

शॉर्ट टर्म खरीफ वितरण होगा मोबाइल ओटीपी से

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राज्य में सहकारी बैंकों के माध्यम से ग्राम सेवा सहकारी समिति स्तर पर वितरित किये जा रहे अल्पकालीन खरीफ फसल ऋण वितरण अब मोबाइल ओटीपी से भी हो सकेगे। सहकारिता मंत्री उदयलाल आँजणा ने अपने सरकारी निवास पर विधायक संयम लोढ़ा से मुलाकात के दौरान ये आश्वासन दिया। लोढ़ा ने बताया कि बायोमेट्रिक थम्ब इम्प्रेसन के माध्यम से किये जा रहे ऋण वितरण में लॉक डाउन के चलते किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मोबाईल ओटीपी से ऋण वितरण शुरू करने से किसानो को समिति मुख्यालय पर जाने की आवश्यकता नही होगी एवं सीधे ही ऋण राशि उसके खाते में जमा होने पर वह एटीएम से राशि उठा सकेगा।

लोढ़ा में आँजणा को बताया कि वर्तमान ऋणमाफी योजना के तहत जिले की कुल 18 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के 44 किसानों के ऋण माफी दावे अभी तक यदि राजस्थान स्टेट कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड जयपुर के पास विचाराधीन है। बायोमेट्रिक सत्यापन से वंचित इन किसानो के प्रकरण नियम अनुसार फ़ोटो आईडी सत्यापन के बाद सिरोही सेंट्रल कॉपरेटिव बैक ने भिजवा रखे है इस तरह किसान लंबे समय से ऋण माफी के लाभ से वंचित है।

 

लोढ़ा ने बताया कि मोहब्बतनगर के 7, कालन्द्री 3, माकरोडा 1, कृष्णगंज 1, मड़िया का 1, अजारी का 1, कोजरा के 4, काछोली के 7, मारोल का 1, चनार के 5, अनादरा का 1, माड़वाड़ा देव 3, जनता शिवगंज का 1, भीमाणा का 1, नितोड़ा का 1, सांतपुर का 1, पोसालिया 4, मंडार का 1 ऋण माफी प्रकरण जयपुर में लम्बी है। 24 किसानों के 21 लाख 63 हजार 28 रुपयें 6 पैसे के ऋण राज्य स्तर से माफ किये जाने है।

लोढा ने बताया कि इसके अलावा 104 किसानों का बैंक ने अभी तक ऋण माफी के सम्बंध में कोई सत्यापन नही किया है। इसमें किसानों के 93 लाख 13 हजार रुपये का ऋण माफ होना है। सिरोही स्तर पर डाटा पेंडिंग चल रहा है जिसके लिए सिरोही बैंक को त्वरित कार्यवाही के निर्देश प्रदान करे।

लोढ़ा ने आँजणा को समर्थन मूल्य पर 1 मई से शुरू होने वाली सरसो चने की खरीद के सम्बंध में तैयारियो से अवगत कराया। लोढा ने आँजणा को बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से खरीद के निर्देश के मामले में व्यापारियों की उदासीनता से अभी तक पालड़ी एवं सांतपुर दो स्थानों पर ही खरीद के केंद्र शुरू हो पाए।

Categories