कोरोनावायरस

लगेगी पूर्ण रोक, जर्दे-तंबाकू पर : सीएम अशोक गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कोरोना से बचाव के लिए जरूरी

रिपोर्ट हरीश दवे

जयपुर | सिरोही राज्य सरकार जर्दे-तंबाकू पर पूर्णत रोक की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोग जर्दा तंबाकू खाकर जगह-जगह थूकते हैं। इससे संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। सरकार ऐसे पदार्थों पर गंभीरता से रोक लगाने पर विचार कर रही है।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग ऐसे पदार्थ खाकर आदतन थूकेंगे तो आंशिक लॉकडाउन वापस लेना पड़ सकता है।

सार्वजनिक स्थल पर थूकने की आदत बदलें मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में सोशल डिस्टेंन्सिग की पालना करने के साथ ही प्रदेशवासियों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि गुटखा/जर्दा खाकर सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकें। यूरोपीय देशों एवं खाड़ी देशों में सार्वजनिक स्थल पर थूकना एक अपराध है और ऐसे लोगों पर भारी जुर्माना लगाया जाता है।

इससे वहां अब लोगों की आदतें बदल गई हैं। राजस्थान सरकार की भी मंशा है कि यहां लोग तंबाकू, गुटखा या पान खाकर राह चलते कहीं भी थूकने की आदत बदलें।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1957 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस संबंध में एक अधिसूचना जारी कर सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर दण्डात्मक कार्यवाही के प्रावधान किए हैं। सिरोही जिले के नगर परिषद सभी नगर पालिकाओं ओर पँचायती राज में जिला प्रशासन ने आवश्यक वस्तुओं को दुकान खोलने के लिए अधिकृत किया है।लेकिन गली मोहल्लों में अनेक स्थान पर खुली परचुटन एवम जनरल स्टोर्स में गुटका बीड़ी सिगार धड़ल्ले से बिक रहा है। अवैध शराब भी धड़ल्ले से बिक रही है। सम्बंधित महकमे चैन की नींद ले रहे है।

Categories